1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. CCI ने दी Walmart-Flipkart सौदे को मंजूरी, CAIT ने कहा अदालत में देंगे चुनौती

CCI ने दी Walmart-Flipkart सौदे को मंजूरी, CAIT ने कहा अदालत में देंगे चुनौती

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने बुधवार को कहा कि उसने Walmart द्वारा Flipkart के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 09, 2018 8:34 IST
CCI approves proposed acquisition of Flipkart Private Limited by Wal-Mart International Holdings- India TV Paisa

CCI approves proposed acquisition of Flipkart Private Limited by Wal-Mart International Holdings

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने बुधवार को कहा कि उसने Walmart द्वारा Flipkart के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। यह 16 अरब डॉलर का अनुमानित सौदा है। Walmart ने इस साल मई में Flipkart की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की घोषणा की थी। CCI ने अधिग्रहण की घोषणा के महज तीन महीने के भीतर यह मंजूरी दे दी है। व्यापारियों के विभिन्न संगठन इस सौदे का विरोध कर रहे हैं। 

CCI ने ट्वविटर पर दी जानकारी

CCI ने ट्वीट किया, ‘‘@CCI_India Walmart International Holdings, Inc द्वारा Flipkart Private Limited के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।’’ Walmart ने इसका स्वागत करते हुए कहा कि वह छोटे किसानों, विनिर्माताओं और किराना उपभोक्ताओं का समर्थन कर भारतीय अर्थव्यवस्था में योगदान देने को प्रतिबद्ध है। 

Walmart ने किया स्वागत

उसने कहा, ‘‘मजबूत उद्यमी नेतृत्व के साथ Flipkart भारत में महत्वपूर्ण भागीदार है और सांस्कृतिक तौर पर Walmart के अनुकूल है। हमारा मानना है कि Walmart की वैश्विक दक्षता और Flipkart के मिलने से हम दीर्घकालिक सफलता की स्थिति में होंगे और हम आर्थिक वृद्धि में योगदान देने में सक्षम होंगे।’’ 

CAIT ने जताई आपत्ति

इस बीच खुदरा कारोबारियों के संगठन CAIT ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि वह इस निर्णय के खिलाफ अदालत जाएगी। ​CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि CCI ने CAIT की आपत्तियों को दरकिनार कर सौदे को मंजूरी दे दी है। CCI ने CAIT को पक्ष रखने का मौका नहीं देकर प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों की अवहेलना की है। उन्होंने कहा कि वह इसकी कड़ी निंदा करते हैं इसके खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे।

Write a comment
arun-jaitley