1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ईमानदार करदाताओं को सम्मानित करेगा सीबीडीटी, अब ऑनलाइन होगा आयकर से जुड़ी शिकायतों का समाधान

ईमानदार करदाताओं को सम्मानित करेगा सीबीडीटी, अब ऑनलाइन होगा आयकर से जुड़ी शिकायतों का समाधान

सीबीडीटी उन ईमानदार और नियमों का अनुपालन करने वाले लाखों करदाताओं को जल्दी ही सम्मानित करेगा, जो वर्षों से सजग रहकर आयकर का भुगतान करते आ रहे हैं।

Abhishek Shrivastava [Updated:15 Sep 2016, 8:23 PM IST]
Honest Taxpayers: क्‍या आप समय पर भरते हैं अपना टैक्‍स?, मोदी सरकार करेगी ईमानदार टैक्‍सपेयर्स का सम्‍मान- India TV Paisa
Honest Taxpayers: क्‍या आप समय पर भरते हैं अपना टैक्‍स?, मोदी सरकार करेगी ईमानदार टैक्‍सपेयर्स का सम्‍मान

नई दिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) उन ईमानदार और नियमों का अनुपालन करने वाले लाखों करदाताओं को जल्दी ही सम्मानित करेगा, जो वर्षों से सजग रहकर आयकर का भुगतान करते आ रहे हैं। सीबीडीटी ने इसके लिए करदाताओं की चार श्रेणी बड़े, नियमित, अनुपालन करने वाले तथा सजग करदाता बनाई है।

ऐसे लोगों को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा जिसपर सीबीडीटी की चेरपर्सन के हस्ताक्षर होंगे। अधिकारियों ने कहा कि दशकों बाद ईमानदार और नियमों का अनुपालन करने वाले करदाताओं को सम्मानित करने की नीति फिर से लाई गई है। शीर्ष स्तर पर मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्रालय प्रस्ताव को मंजूरी दे रहा है। योजना के तहत चुने गए कुछ सजग करदाताओं को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली स्वयं सम्मानित करेंगे, जबकि शेष को ई-मेल के जरिये प्रशस्ति पत्र भेजा जाएगा।

ई-निवारण सुविधा

सीबीडीटी ने करदाताओं के रिफंड, आईटीआर और पैन आदि से जुड़ी अन्य शिकायतों के निपटान के लिए ऑनलाइन सुविधा ई-निवारण शुरू की है। आयकर विभाग से जुड़ी शिकायतों को लेकर कर अधिकारियों के पास जाने पर परेशान होने के मामलों को खत्म करने के इरादे से यह कदम उठाया गया है।

विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल इंकमटैक्सइंडियाइफाइलिंग डॉट गॉव डॉट इन पर हाल ही में ई-निवारण लिंक दिया गया। वहां करदाता अपने व्यक्तिगत कम्‍प्‍यूटर प्रणाली के जरिये शिकायतें पंजीकृत करा सकते हैं। शिकायत करने के बाद उनके पंजीकृत मोबाइल और ई-मेल पर एक विशेष पिन नंबर आएगा। इस विशेष संख्या के जरिये वे मामले पर नजर रख सकेंगे। करदाता रिफंड में देरी, ई-रिटर्न की फाइलिंग, स्रोत पर कर कटौती :टीडीएस:, पैन तथा कर आकलन अधिकारी से जुड़े मसलों को दर्ज करा सकते हैं।

Web Title: ईमानदार करदाताओं को सम्मानित करेगा सीबीडीटी
Write a comment