1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सीबीडीटी ने चालू वित्त वर्ष में अब तक 26 अग्रिम मूल्यांकन समझौते किए

सीबीडीटी ने चालू वित्त वर्ष में अब तक 26 अग्रिम मूल्यांकन समझौते किए

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने चालू वित्त वर्ष के शुरुआती पांच माह में कराधान मामले के 26 अग्रिम मूल्यांकन समझौते (एपीए) किये हैं। सीबीडीटी की यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 05, 2019 6:30 IST
CBDT signs 26 advance pricing agreements in FY20 so far- India TV Paisa

CBDT signs 26 advance pricing agreements in FY20 so far

नयी दिल्ली। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने चालू वित्त वर्ष के शुरुआती पांच माह में कराधान मामले के 26 अग्रिम मूल्यांकन समझौते (एपीए) किए हैं। सीबीडीटी की यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है।

विज्ञप्ति के अनुसार इन समझौते पर हस्ताक्षर के बाद सीबीडीटी द्वारा किये गये ऐसे समझौतों की संख्या 297 तक पहुंच गई है। इनमें 32 द्विपक्षीय अग्रिम समझौते भी शामिल हैं। सीबीडीटी ने कहा है कि इस साल अब तक जो 26 अग्रिम मूल्यांकन के समझौते हुये हैं उनमें एक समझौता ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय आधार पर हुआ है जबकि शेष 25 समझौते एकपक्षीय हुए हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये समझौते सूचना प्रौद्योगिकी, बैंकिंग, सेमीकंडक्टर, बिजली, औषधि, हाइड्रोकार्बन, प्रकाशन, वाहन क्षेत्र की कंपनियों के साथ हुये हैं। अग्रिम मूल्यांकन समझौते बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ उनके मूल्य स्थानांतरण मुद्दों से पैदा होने वाली समस्या से निपटने के लिये किये जाते हैं ताकि भविष्य में होने वाले कर विवाद से बचा जा सके। 

Write a comment