1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रत्‍यक्ष कर संग्रह अबतक लक्ष्‍य से 50% कम 6 लाख करोड़ हुआ, 4 महीने में जुटाने हैं अब 7.5 लाख करोड़

प्रत्‍यक्ष कर संग्रह अबतक लक्ष्‍य से 50% कम 6 लाख करोड़ हुआ, 4 महीने में जुटाने हैं अब 7.5 लाख करोड़

मोदी ने कहा कि करदाताओं को टैक्स रिफंड की वापसी सुगमता से की जा रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 15, 2019 11:26 IST
CBDT mops up Rs 6 lakh cr in direct tax collection so far- India TV Paisa
Photo:CBDT MOPS UP RS 6 LAKH CR

CBDT mops up Rs 6 lakh cr in direct tax collection so far

नई दिल्‍ली। सरकार का प्रत्यक्ष कर मद में संग्रह अबतक 6 लाख करोड़ रुपए रहा है। यह संग्रह अभी वार्षिक 13.5 लाख करोड़ रुपए के लक्ष्य के 50 प्रतिशत से कम है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन पी सी मोदी ने प्रगति मैदान में करदाता लाउंज के उद्घाटन के बाद कहा कि बजट में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि साल की शुरूआत में हमें 13.35 लाख करोड़ रुपए के कर संग्रह का लक्ष्य दिया गया था। इसमें से अबतक 6 लाख करोड़ रुपए जुटाये जा चुके हैं।

मोदी ने कहा कि करदाताओं को टैक्‍स रिफंड की वापसी सुगमता से की जा रही है। पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले रिफंड 20 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने कहा कि कर संग्रह को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं और मुझे पूरा भरोसा है कि हम बजट में निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर लेंगे।

सीबीडीटी प्रमुख ने कहा कि हमारा करदाताओं को बेहतर सेवा देने पर जोर है। इसको ध्यान में रखते हुए करदाता सेवाओं पर विशेष रूप से ध्यान रखने के लिए बोर्ड में एक सदस्य नियुक्त किया गया है। आयकर विभाग ने करदाता और आकलन अधिकारी के बीच आमना-सामना समाप्त करने के लिए ई-आकलन योजना शुरू की है।

अर्थव्यवस्था में नरमी के बीच सरकार पर राजस्व लक्ष्य हासिल करने का दबाव बढ़ा है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 5 प्रतिशत रही, जो छह साल का न्यूनतम स्तर है। 

Write a comment
bigg-boss-13