1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नकदी संकट में फंसे पाकिस्‍तान ने ADB से किया करार, मिलेगा 3.4 अरब डॉलर का कर्ज

नकदी संकट में फंसे पाकिस्‍तान ने ADB से किया करार, मिलेगा 3.4 अरब डॉलर का कर्ज

चीन पाकिस्तान में बहुत अधिक निवेश कर रहा है। वह 60 अरब डॉलर वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत यहां निवेश कर रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 16, 2019 14:21 IST
Cash-strapped Pakistan inks deal with ADB, to get USD 3.4 billion- India TV Paisa
Photo:CASH-STRAPPED PAKISTAN

Cash-strapped Pakistan inks deal with ADB, to get USD 3.4 billion

इस्लामाबाद। पाकिस्तान को बजटीय समर्थन के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से 3.4 अरब डॉलर का कर्ज मिलेगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्तीय सलाहकार ने यह जानकारी दी। नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान बढ़ते भुगतान संकट से निकलने का प्रयास कर रहा है। 

डॉन अखबार ने योजना, विकास और सुधार मंत्री खुसरो बख्तियार के हवाले से लिखा है कि कुल राशि में से 2.1 अरब डॉलर एडीबी और वित्त मंत्रालय के बीच करार के एक साल में जारी किए जाएंगे। फिलिपीन मुख्यालय वाले एडीबी से यह ऋण रियायती ब्याज दर पर दिया जाएगा। 

प्रधानमंत्री के सलाहकार (वित्त) अब्दुल हाफिज शेख ने ट्वीट किया कि एडीबी पाकिस्तान को 3.4 अरब डॉलर का बजटीय समर्थन उपलब्ध कराएगा। उन्‍होंने बताया कि 2.2 अरब डॉलर की राशि चालू वित्‍त वर्ष के दौरान जारी की जाएगी। इससे भंडार स्थिति और बाहरी खाते को सुधारने में मदद मिलेगी।

पाकिस्‍तान भुगतान संकट से बाहर निकालने के लिए मदद चाहता है। पिछले महीने पाकिस्‍तान ने अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष से तीन साल के लिए 6 अरब डॉलर का वित्‍तीय पैकेज हासिल करने के लिए समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। एडीबी की वित्‍तीय मदद आईएमएफ द्वारा दिए जाने वाले कर्ज से अलग है।

चीन पाकिस्‍तान में बहुत अधिक निवेश कर रहा है। वह 60 अरब डॉलर वाले चीन-पाकिस्‍तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत यहां निवेश कर रहा है। 2015 में लॉन्‍च हुआ सीपीईसी सड़कों, रेलवे और एनर्जी परियोजनाओं का एक सुनियोजित जाल है, जो चीन के प्रचुर संसाधन वाले शिनजियांग उगहुर प्रांत को पाकिस्‍तान के रणनीतिक ग्‍वादर पोर्ट से जोड़ेगा।

Write a comment
bigg-boss-13