1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कैरियर और तोशिबा की नई एसी में होगी बिजली की खपत आधी, दो साल में ही वसूल हो जाएगी एसी की कीमत

कैरियर और तोशिबा की नई एसी में होगी बिजली की खपत आधी, दो साल में ही वसूल हो जाएगी एसी की कीमत

अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से निर्मित कैरियर और तोशिबा की नई एसी यानी एयर कंडीशनर में बिजली की खपत आधे से भी कम होगी। कंपनी की माने तो पुरानी एसी की तुलना में नई एसी में 50 से 65 फीसदी तक बिजली की खपत कम होगी और बिजली की इस बचत से दो साल में एसी की कीमत वसूल हो सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 12, 2018 19:58 IST
Carrier Toshiba AC- India TV Paisa

Carrier Toshiba AC

नई दिल्ली। अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से निर्मित कैरियर और तोशिबा की नई एसी यानी एयर कंडीशनर में बिजली की खपत आधे से भी कम होगी। कंपनी की माने तो पुरानी एसी की तुलना में नई एसी में 50 से 65 फीसदी तक बिजली की खपत कम होगी और बिजली की इस बचत से दो साल में एसी की कीमत वसूल हो सकती है। अमेरिकी कंपनी समूह यूनाइटेड टेक्नोलोजी की एयर कंडीशनिंग कारोबार वाली कंपनी कैरियर और जापानी कंपनी तोशिबा के संयुक्त उपक्रम में एसी के क्षेत्र में इनोवेटिव प्रयोग से निर्मित नई एसी में ऊर्जा की बचत के साथ-साथ उसमें प्रयोग होने वाली गैस में भी बदलाव किया गया है। इससे गैस लीक होने की सूरत में प्रदूषण कम हो सकती है।

यूटीसी क्लाइमेट कंट्रोल एंड सिक्योरिटी इंडिया के डायरेक्टर (मार्केटिंग) फारुक मदान ने कहा कि तोशिबा की नई पेशकश सुपर मल्टी मॉड्यूलर सिस्टम (एसएमएमएस)-7 में पुरानी एसी की तुलना में 65 फीसदी बिजली की खपत कम होती है। उन्होंने कहा कि नई एसी की कीमत जरूर थोड़ी अधिक है मगर इसमें ऐसी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है कि इससे बिजली की खपत काफी कम हो जाती है जिससे दो साल में एसी की कीमत वसूल हो सकती है।

उन्होंने बताया कि तोशिबा की दायसिकाई ब्रांड की एसी में कई ऐसे फीचर हैं जो पहले एसी में नहीं होती थी। इसमें 32 रेफ्रिजरेंट का उपयोग किया गया है जिससे गैस लीक होने पर पहले की गैस की तुलना में कम नुकसानदेह है।

उन्होंने कहा कि नई एसी में पीएम 2.5 फिल्टर जैसे अनूठे फीचर हैं जो पहले नहीं होती थी। एसएमएमएस-7 घरों के लिए है जबकि कैरियर की नई एसी छोटे व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए है। कैरियर की नई एसी में पुरानी एसी की तुलना में 50 फीसदी तक बिजली की खपत कम होती है।

यूटीसी क्लाइमेट कंट्रोल एंड सिक्योरिटी-इंडिया के प्रबंध निदेशक अरुण भाटिया ने कहा कि उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हम उन्हें सर्वश्रेष्ठ उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इन नए एयर कंडीशनर के साथ हम उपभोक्ताओं को ऊर्जा प्रभावी समाधान उपलब्ध कराना चाहते हैं। कैरियर और तोशिबा भारत में एक संयुक्त उद्यम तोशिबा-कैरियर कारपोरेशन (टीसीसी) के जरिये एसी का कारोबार करते हैं।

Write a comment