1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मुंबई में सबसे अधिक महंगा हुआ पेट्रोल, राज्‍य सरकार ने लगाया 3 रुपए का सूखा उपकर

मुंबई में सबसे अधिक महंगा हुआ पेट्रोल, राज्‍य सरकार ने लगाया 3 रुपए का सूखा उपकर

महाराष्‍ट्र सरकार ने वैट के साथ 3 रुपए का सूखा उपकर (ड्रॉट सेस) लगाया है। इसके बाद से मुंबई में पेट्रोल सबसे अधिक महंगा हो गया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: April 23, 2017 12:51 IST
मुंबई में सबसे अधिक महंगा हुआ पेट्रोल, राज्‍य सरकार ने लगाया 3 रुपए का सूखा उपकर- India TV Paisa
मुंबई में सबसे अधिक महंगा हुआ पेट्रोल, राज्‍य सरकार ने लगाया 3 रुपए का सूखा उपकर

नई दिल्‍ली। क्‍या आप जानते हैं कि मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब देश में सबसे अधिक हो गई है। दरअसल राज्‍य सरकार ने वैट के साथ 3 रुपए का सूखा उपकर (ड्रॉट सेस) लगाया है। इसके बाद से मुंबई में पेट्रोल सबसे महंगा हो गया है। अब मुंबई के लोग प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 77.45 रुपए चुका रहे हैं जो देशभर में सबसे अधिक है। यह भी पढ़ें :माइक्रोसाफ्ट इंडिया ने शुरू की एक नई छुट्टी, पिता बनने पर अब मिलेगा 6 हफ्ते का अवकाश

पुणे में पेट्रोल की दर 77.14 रुपए प्रति लीटर है। इससे पहले तक भोपाल में पेट्रोल सबसे मंहगा था। वहां अभी पेट्रोल की दर 75.85 रुपए प्रति लीटर है। दिल्ली में पेट्रोल 68.26 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। ड्रॉट सेस तो पूरे महाराष्ट्र में वसूला जाता है, लेकिन आश्‍चर्य की बात यह है कि जब राज्य में सूखे जैसी कोई स्थिति नहीं है तो इसे 6 रुपए से बढ़ाकर 9 रुपए कर दिया गया है। सूखा उपकर से हुई उगाही से राज्य सरकार को हाईवेज के किनारे बार और शराब की दुकानें बंद होने की वजह से हुए घाटे की भरपाई करने में मदद मिलेगी।

ड्रॉट सेस तो है ही, लेकिन वैट की दर में एकरूपता का अभाव भी विभिन्न राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अंतर की वजह है। हालांकि, यह अंतर सिर्फ राज्यों के स्तर पर ही नहीं होता है। महाराष्ट्र में ही मुंबई-ठाणे-नवी मुंबई बेल्ट में सबसे ज्यादा 26% वैट वसूला जा रहा है जबकि राज्य के बाकी हिस्से में यह 25% है इसलिए मुंबई की तुलना में महाराष्ट्र के ही बाकी हिस्सों में पेट्रोल थोड़ा सस्ता है।

मुंबई के एक पेट्रोलियम डीलर ने बताया कि कीमतों में उतार-चढ़ाव होते रहने से पेट्रोल पिछले एक साल में 7 से 8 रुपए पहले ही महंगा हो चुका है। महाराष्ट्र सरकार अगर ड्रॉट सेस खत्म करती है तो राज्य में पेट्रोल की कीमतें दूसरे राज्यों के स्तर पर ही आ जाएगी क्योंकि देश के किसी दूसरे राज्य में ड्रॉट सेस नहीं वसूला जाता। यह भी पढ़ें : Jio से अपना मार्केट शेयर बचाने के लिए Airtel, Vodafone और Idea लाएंगी और सस्ते प्लान्स: CRISIL

Write a comment