1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार ने निर्यात योजना के तहत 2,700 करोड़ रुपए वापस किए जाने को दी मंजूरी

सरकार ने निर्यात योजना के तहत 2,700 करोड़ रुपए वापस किए जाने को दी मंजूरी

सरकार ने निर्यात संवर्द्धन पहल टार्गेट प्लस स्कीम (TPS) के तहत 2,700 करोड़ रुपए के निर्यातक दावों के रिफंड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: April 13, 2017 9:09 IST
सरकार ने निर्यात योजना के तहत 2,700 करोड़ रुपए वापस किए जाने को दी मंजूरी- India TV Paisa
सरकार ने निर्यात योजना के तहत 2,700 करोड़ रुपए वापस किए जाने को दी मंजूरी

नई दिल्ली सरकार ने निर्यात संवर्द्धन पहल टार्गेट प्लस स्कीम (TPS) के तहत 2,700 करोड़ रुपए के निर्यातक दावों के रिफंड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह कदम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार उठाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का फैसला बुधवार को लिया गया।

यह भी पढ़ें : मोबाइल कनेक्शन के मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर, हर सेंकेंड करीब 2 लोग खरीदते हैं सिम

मंत्रिमंडल ने उच्चतम न्यायालय के टार्गेट प्लस स्कीम (TPS) 2004-09 के संदर्भ में 27 अक्टूबर 2015 के आदेश के क्रियान्वयन को मंजूरी दे दी है। वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उच्चतम न्यायालय के फैसले से TPS के तहत करीब 2,700 करोड़ रुपए का राजस्व प्रभाव बनता है। बयान के अनुसार इसका लाभ सभी आवेदनकर्ता निर्यातकों को मिलेगा जो शुरू में 2005-06 के लिये अधिसूचित TPS के प्रावधानों के तहत पात्र हैं।

यह भी पढ़ें : IRCTC समेत 11 सरकारी कंपनियां शेयर बाजार में होंगी लिस्‍टेड, कैबिनेट ने दी अपनी मंजूरी

योजना के तहत दावों को पूर्व की तिथि से अधिसूचना के जरिए अस्वीकार्य कर दिया गया था। इसका निपटान उच्चतम न्यायालय के निर्देश के तहत हुआ। TPS के तहत लाभ में कटौती से संबद्ध पूर्व की तिथि से अधिसूचना के मद्देनजर कनक एक्सपोर्ट्स ने उच्चतम न्यायालय से 27 अक्‍टूबर 2015 को अनुकूल फैसला प्राप्त किया।

Write a comment