1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत-जापान के बीच 75 अरब डॉलर के मुद्रा अदला-बदली प्रस्ताव को मंजूरी, विनिमय दर को संतुलित करने में मिलेगी मदद

भारत-जापान के बीच 75 अरब डॉलर के मुद्रा अदला-बदली प्रस्ताव को मंजूरी, विनिमय दर के उतार-चढ़ाव को रोकने में मिलेगी मदद

इस कदम से रिजर्व बैंक की मुद्रा विनिमय दर के उतार-चढ़ाव के प्रबंधन की क्षमता बढ़ेगी।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:10 Jan 2019, 11:48 PM IST]
india japan- India TV Paisa
Photo:INDIA JAPAN

india japan

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को को भारत और जापान के बीच 75 अरब डॉलर की द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस कदम से रिजर्व बैंक की मुद्रा विनिमय दर के उतार-चढ़ाव के प्रबंधन की क्षमता बढ़ेगी। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था करार (बीएसए) के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इस व्यवस्था के तहत रिजर्व बैंक को बैंक आफ जापान के साथ अधिकतम 75 अरब डॉलर तक मुद्रा अदला-बदली समझौते के लिए अधिकृत किया गया है। 

बयान में कहा गया है कि मुद्रा अदला-बदली में भारत और जापान के बीच ऐसी व्यवस्था है, जिसके जरिये आवश्यक रूप से अधिकतम 75 अरब डॉलर की एक दूसरे की मुद्रा की अदला-बदली की जाएगी, जिससे विदेशी मुद्रा की लघु अवधिक कमी को पूरा कर भुगतान संतुलन को उचित स्तर पर रखा जा सकेगा। 

बयान में कहा गया है कि बीएसए भारत और जापान के बीच आपसी सहयोग का एक बढ़िया उदाहरण है। इसके जरिये दोनों देश मुश्किल समय को एक दूसरे को सहयोग कर सकेंगे और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भरोसा कायम कर सकेंगे। इस सुविधा से भारत के पास इतनी राशि की पूंजी इस्तेमाल के लिए तत्काल उपलब्ध हो सकेगी। 

Web Title: Cabinet nod to India-Japan USD 75-bn swap arrangement to curb currency volatility | भारत-जापान के बीच 75 अरब डॉलर के मुद्रा अदला-बदली प्रस्ताव को मंजूरी, विनिमय दर के उतार-चढ़ाव को रोकने में मिलेगी मदद
Write a comment
the-accidental-pm-300x100