1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी पर्सनल डाटा प्रोटेक्‍शन बिल को मंजूरी, बांड के लिए आएगा भारत ईटीएफ

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी पर्सनल डाटा प्रोटेक्‍शन बिल को मंजूरी, बांड के लिए आएगा भारत ईटीएफ

प्रगति मैदान का प्रबंधन देखने वाली इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (आईटीपीओ) यहां विश्व स्तरीय अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर को पुनर्विकसित करेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 04, 2019 13:35 IST
Cabinet approves Personal Data Protection Bill, developing 5-star hotel at Pragati Maidan- India TV Paisa
Photo:CABINET APPROVES PERSONAL

Cabinet approves Personal Data Protection Bill, developing 5-star hotel at Pragati Maidan

नई दिल्‍ली। सरकार ने बुधवार को पर्सनल डाटा प्रोटेक्‍शन बिल को अपनी मंजूरी दे दी है। यह बिल सार्वजनिक और निजी कंपनियों द्वारा व्‍यक्गित डाटा के प्रबंधन और उसके प्रसंस्‍करण के लिए एक ढांचा तैयार करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस नए बिल को चालू शीत सत्र में ही संसद में पेश किया जाएगा। इस बिल में व्‍यक्गितगत डाटा के संग्रह, भंडारण और प्रसंस्‍करण पर विस्‍तारित दिशा-निर्देश, व्‍यक्ति की स्‍वीकृति, जुर्माना और मुआवजा, कोड ऑफ कंडक्‍ट और एक प्रवर्तन मॉडल शामिल होगा।

पिछले हफ्ते आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि सरकार जल्‍द ही संसद में एक मजबूत और संतुलित पर्सनल डाटा प्रोटेक्‍शन बिल पेश करेगी। उन्‍होंने यह भी कहा था कि भारत कभी भी डाटा संप्रभुता पर समझौता नहीं करेगा।

बांड्स के लिए आएगा एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड

इक्विटीज के लिए एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अब बांड्स के लिए भी एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड को अपनी मंजूरी दे दी है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि यह फंड सरकारी कंपनियों और अन्‍य सार्वजनिक संगठनों को अतिरिक्‍त धन उपलब्‍ध कराएगा।

भारत बांड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड देश में पहला कॉरपोरेट बांड ईटीएफ होगा। ईटीएफ में सरकारी कंपनियों या किसी सरकारी संगठन द्वारा जारी बांड शामिल किए जाएंगे और इन बांड को एक्‍सचेंज पर खरीदा-बेचा जा सकेगा। सीतारमण ने बताया कि इसमें यूनिट का साइज 1,000 रुपए का होगा, ताकि छोटे निवेशक भी इसमें निवेश कर सकें।  

प्रत्‍येक ईटीएफ की एक तय परिपक्‍वता दिनांक होगी और यह दो परिपक्‍वता अवधि 3 और 10 साल में उपलब्‍ध होंगे।  

प्रगति मैदान में बनेगा 5-स्‍टार होटल

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में प्रगति मैदान की जमीन के मौद्रिकरण प्रस्‍ताव को भी अपनी मंजूरी प्रदान की है। यहां एक 5-स्‍टार होटल बनाया जाएगा।

प्रगति मैदान का प्रबंधन देखने वाली इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (आईटीपीओ) यहां विश्‍व स्‍तरीय अंतरराष्‍ट्रीय प्रदर्शनी और कन्‍वेंशन सेंटर को पुनर्वि‍कसित करेगा। आईटीपीओ प्रगति मैदान में 3.7 एकड़ जमीन पर 5-स्‍टार होटल विकसित करने के लिए 99 साल की लीज पर देगी।  

Write a comment
bigg-boss-13