1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जापान में बुलेट ट्रेन के पुर्जे हुए क्वॉलिटी टेस्ट में फेल

जापान में बुलेट ट्रेन के पुर्जे हुए क्वॉलिटी टेस्ट में फेल

जापान की बुलेट ट्रेन के लिए पार्ट्स बनाने वाली कंपनी कोबे स्टील की तरफ सप्लाई किए गए पुर्जे क्वॉलिटी टेस्ट में फेल हुए हैं

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: October 12, 2017 20:38 IST
जापान में बुलेट ट्रेन के पुर्जे हुए क्वॉलिटी टेस्ट में फेल, भारत का बुलट ट्रेन सपना उतर सकता है पटरी से- India TV Paisa
जापान में बुलेट ट्रेन के पुर्जे हुए क्वॉलिटी टेस्ट में फेल, भारत का बुलट ट्रेन सपना उतर सकता है पटरी से

नई दिल्ली। भारत में बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट शुरू करने वाले देश जापान में बुलेट ट्रेन को लेकर कुछ आशंकाएं पैदा हुई हैं। जापान की बुलेट ट्रेन के लिए पार्ट्स बनाने वाली कंपनी कोबे स्टील की तरफ सप्लाई किए गए कुछ पुर्जे क्वॉलिटी टेस्ट में फेल हुए हैं, इन पुर्जों में बुलेट ट्रेन के पहियों को बोगी से जोड़ने वाले पुर्जे भी शामिल हैं। कोबे स्टील ने इसको लेकर जनता से माफी मांगी है।

जापान में बुलेट ट्रेन का संचालन करने वाली कंपनी सेंट्रल जापान रेलवे कंपनी ने इसके बारे में जानकारी दी है। कंपनी का कहना है कि टायरों को कोच से जोड़ने वाले एल्यूमीनियम के दो तरह के पुर्जे क्वॉलिटी टेस्ट में फेल हुए हैं। जापान के पश्चिम में बुलेट ट्रेन चलाने वाली कंपनी वेस्ट जापान रेलवे कंपनी ने भी कोबे स्टील की तरफ से सप्लाई हुए कुछ घटिया पुर्जों के बारे में जानकारी दी है।

सेंट्रल जापान की बुलेट ट्रेन गाड़ियों 310 पुर्जों पर क्वॉलिटी टेस्ट हुआ और इनमें से कई पुर्जे क्वॉलिटी टेस्ट में फेल हुए हैं। कंपनी का कहना है कि इन सभी पुर्जों को रेग्युलर परीक्षण के दौरान बदल दिया जाएगा। पिछले 5 सालों से ये पुर्जे कोबे स्टील की तरफ से बनाए जा रहे थे।

गौरतलब है कि भारत में बुलेट ट्रेन का पहला प्रोजेक्ट जापान को ही मिला है, ऐसे में जापान में बुलेट ट्रेन के पुर्जों का क्वॉलिटी टेस्ट में फेल होना यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े करता है और भारत में भी इसको लेकर आशंका पैदा हो सकती है जिसे जापान को दूर करना होगा।

Write a comment