1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. BSNL ने 5G सेवा के लिए सॉफ्टबैंक और एनटीटी के साथ किया करार

BSNL ने 5G सेवा के लिए सॉफ्टबैंक और एनटीटी के साथ किया करार

दूरसंचार मंत्री सिन्हा ने कहा है कि भारत में अन्य प्रमुख देशों के साथ ही 5G सेवाओं की शुरुआत होगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 23, 2018 16:38 IST
BSNL signs deal with Softbank, NTT to roll out 5G- India TV Paisa

BSNL signs deal with Softbank, NTT to roll out 5G

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी BSNL ने देश में 5G और इंटरनेट से जुड़ी प्रौद्योगिकियों को शुरु करने के लिए जापान की सॉफ्टबैंक और एनटीटी कम्युनिकेशन्स के साथ करार किया है। BSNL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि भारत में 5G सेवाओं की शुरुआत और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के संबंध में सॉफ्टबैंक और एनटीटी कम्युनिकेशन्स के साथ करार किया है। इस समझौते के तहत हम समाधान, स्मार्ट शहरों के लिए, तलाशेंगे।

उन्होंने कहा कि BSNL के अधिकतर प्रतिद्वंद्वी अब भी अपनी 4जी सेवाओं के जरिए ही कमाई करना चाह रहे हैं, इसलिए अग्रणी कंपनियां 5G की शुरुआत के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी की ओर देख रही हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि उन्हें संचार मंत्री मनोज सिन्हा की ओर से की गयी पहल का लाभ हुआ है। उन्होंने 5G के लिए वैश्विक स्तर पर कई बैठकें की है। हमने उन अवसरों को भुनाते हुए अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी के लिए करार किया है।

दूरसंचार मंत्री सिन्हा ने कहा है कि भारत में अन्य प्रमुख देशों के साथ ही 5G सेवाओं की शुरुआत होगी। श्रीवास्तव ने कहा कि विदेशी बाजार में 3जी सेवाओं की शुरुआत के सात साल बाद यह भारत में शुरू हो सका था। 4जी सेवाएं भी चार साल की देरी से शुरू हुई लेकिन भारत में 5G सेवाओं की शुरुआत आईटीयू द्वारा मानक तय किये जाने के साथ ही 2020 में होगी। उन्होंने कहा BSNL इस बात पर गौर कर रहा है कि देश में किन क्षेत्रों में 5G का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सॉफ्टबैंक के साथ करार के तहत BSNL जापानी कंपनी के उपग्रहों का इस्तेमाल तेज गति की इंटरनेट सेवाओं को पहुंचाने के लिए करेगा। BSNL ने 5G तंत्र विकसित करने के लिए नोकिया और सिस्को के साथ भी करार किया है। 

Write a comment