1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपात मोबाइल नेटवर्क लगाएगी BSNL, विहान से किया गठजोड़

प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपात मोबाइल नेटवर्क लगाएगी BSNL, विहान से किया गठजोड़

BSNL ने प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपात मोबाइल नेटवर्क के लिए दूरसंचार उपकरण बनाने वाली भारतीय कंपनी विहान नेटवर्क्स से हाथ मिलाया है।

Manish Mishra [Published on:28 Sep 2017, 3:32 PM IST]
प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपात मोबाइल नेटवर्क लगाएगी BSNL, विहान से किया गठजोड़- IndiaTV Paisa
प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपात मोबाइल नेटवर्क लगाएगी BSNL, विहान से किया गठजोड़

नई दिल्ली भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने दूरसंचार उपकरण बनाने वाली भारतीय कंपनी विहान नेटवर्क्स से हाथ मिलाया है। इसके तहत किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में आपात मोबाइल नेटवर्क स्थापित किया जाएगा जो फंसे लोगों का पता लगाने में मददगार होगा। सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी BSNL और विहान नेटवर्क्स ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

BSNL के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि,

हमारे देश में प्राकृतिक आपदाओं की आशंकाओं को देखते हुए व्यापक संवाद समाधानों की तत्काल तैनाती से आपदा प्रबंधन एजेंसियों को मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : हो जाइए तैयार, मुकेश नहीं आकाश अंबानी शुक्रवार को भारत में करेंगे iPhone 8 और 8 Plus को लॉन्‍च

उन्होंने कहा कि इस तरह का नेटवर्क इन एजेंसियों के राहत व बचाव अभियान में मददगार होगा। इस समाधान – रिलीफ 123 में एक पोर्टेबल मोबाइल स्टेशन शामिल है जिसमें 24 घंटे तक की बिजली आपूर्ति सुविधा है। इसमें सौर ऊर्जा पैनल लगा है।

विहान नेटवर्क्स के संस्थापक राजीव मेहरोत्रा ने बताया कि किसी भी आपदा की स्थिति में हालात के आधार पर रिलीफ 123 के तीन मॉडल इस्तेमाल किए जा सकते है। इससे एक घंटे में मोबाइल नेटवर्क काम करना शुरू कर देगा। यह समाधान सभी तरह के नेटवर्क बंद होने पर भी मोबाइल सिग्नल की मदद से मलबे में दबे या फंसे लोगों को खोजने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : पसंद नहीं आने पर गले पड़ी मुसीबत से कम नहीं होगा जियोफोन, वापस करने पर भरने होंगे 1500 रुपए, पढ़िए पूरी शर्तें

मेहरोत्रा ने कहा कि इस साल के आखिर तक उनकी कंपनी इस भारत में बने उत्पाद की आपूर्ति अमेरिका सहित अनेक देशों को शुरू करेगी।

Web Title: प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपात मोबाइल नेटवर्क लगाएगी BSNL
Write a comment