1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ऑटो उद्योग को मोदी सरकार ने दी राहत, मार्च 2020 तक सड़कों पर चलते रहेंगे बीएस 4 वाहन

ऑटो उद्योग को मोदी सरकार ने दी राहत, मार्च 2020 तक सड़कों पर चलते रहेंगे बीएस 4 वाहन

मांग में वृद्धि के लिए सरकार ने सभी विभागों में पुराने वाहनों को बदलने के लिए नए वाहन खरीदने पर लगी रोक को हटाने का भी फैसला लिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 23, 2019 19:07 IST
BS4 vehicle to remain operational till march 2020- India TV Paisa

BS4 vehicle to remain operational till march 2020

नई दिल्‍ली। भारी मंदी के दौर से गुजर रही घरेलू ऑटो उद्योग को राहत पहुंचाने के लिए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं। ऑटो उद्योग में वाहनों की मांग बढ़ाने के लिए सरकार ने बीएस 4 वाहनों के लिए अवधि बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दी है। वित्‍त मंत्री ने कहा है कि बीएस4 वाहन अब अपने पंजीकरण की पूरी अवधि तक परिचालन में बने रहेंगे।

इसके अलावा ऑटो उद्योग की मांग को मानते हुए सरकार ने वन टाइम रजिस्‍ट्रेशन फीस में संशोधन करने की योजना को जून 2020 तक के लिए टाल दिया है।

boost step

इतना ही नहीं सरकार ने सभी वाहनों के लिए डेप्रिसिएशन की सीमा को भी बढ़ा दिया है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि अब से लेकर 31 मार्च 2020 तक खरीदे जाने वाले सभी तरह के वाहनों के डेप्रिसिएशन की सीमा को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत किया गया है।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन और आईसीवी दोनों का रजिस्‍ट्रेशन जारी रहेगा और सरकार का ध्‍यान बैट्री सहित अन्‍य उपकरणों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बनाने पर होगा।

auto sector

मांग में वृद्धि के लिए सरकार ने सभी विभागों में पुराने वाहनों को बदलने के लिए नए वाहन खरीदने पर लगी रोक को हटाने का भी फैसला लिया है। सरकार स्‍क्रैप पॉलिसी सहित कई अन्‍य पहलों पर विचार कर रही है।  

Write a comment