1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत-ब्रिटेन के बीच नौ अरब पौंड के छह समझौते, इसमें परमाणु से लेकर रक्षा और साइबर सुरक्षा शामिल

भारत-ब्रिटेन के बीच नौ अरब पौंड के छह समझौते, इसमें परमाणु से लेकर रक्षा और साइबर सुरक्षा शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली ब्रिटेन यात्रा के दौरान भारत-ब्रिटेन के बीच गुरुवार को किए गए नौ अरब पौंड के छह महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं।

Surbhi Jain [Updated:13 Nov 2015, 2:07 PM IST]
भारत-ब्रिटेन के बीच नौ अरब पौंड के छह समझौते, इसमें परमाणु से लेकर रक्षा और साइबर सुरक्षा शामिल- India TV Paisa
भारत-ब्रिटेन के बीच नौ अरब पौंड के छह समझौते, इसमें परमाणु से लेकर रक्षा और साइबर सुरक्षा शामिल

लंदन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली ब्रिटेन यात्रा के दौरान भारत-ब्रिटेन के बीच गुरुवार को किए गए नौ अरब पौंड के छह महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं। इसमें असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर और रक्षा व साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग का फैसला भी शामिल है। इसके साथ ही दोनों देशों ने रेलवे रुपया बांड जारी करने पर भी सहमति जताई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इन फैसलों की घोषणा की है।

यह भी पढ़े: मोदी ने दिया डेवलपमेंट को नया मंत्र, JAM पर होगा सरकार का फोकस

1. वोडाफोन भारत में अपने नेटवर्क को उन्नत बनाने और उसके विस्तार में, पुणे एवं हैदराबाद में नए तकनीक केंद्र बनाने में, नए डेटा केंद्र बनाने और नए पेमेंट बैंक बनाने में 1.3 अरब पौंड का निवेश करेगी।

2. अगले पांच वर्षों में भारत में तीन गीगाहट्र्ज की सौर उर्जा के डिजाइन और उसके प्रबंधन में लाइट सोर्स दो अरब पौंड का निवेश करेगी जिससे भारत और ब्रिटेन में 300-300 लोगों के लिए रोजगार का अवसर उपलब्ध हो सकेगा।

3. इंटेलिजेंट एनर्जी ने भारत के 27,400 टेलीकॉम टॉवर को स्वच्छ उर्जा मुहैया कराने के लिए 1.2 अरब पौंड के समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

4.किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल्स फाउंडेशन ट्रस्ट और इंडो-यूके हेल्थकेयर चंडीगढ़ में एक अस्पताल की स्थापना करेगा। यह भारत में बनने वाले 11 इंडो-यूके हॉस्पिटल्स का पहला अस्पताल होगा। समय के साथ भारत में चिकित्सा क्षेत्र में यह सौदा एक अरब पौंड का होगा।

5. इंडिया बुल्स ब्रिटिश स्टार्ट-अप बैंक ओकनार्थ में 6.6 करोड़ पौंड का निवेश करेगी।

6. यस बैंक और लंदन स्टॉक एक्सचेंज ने एक करार पर हस्ताक्षर किया है।

Web Title: भारत-ब्रिटेन के बीच नौ अरब पौंड के छह महत्वपूर्ण समझौते
Write a comment