1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Bitcoin billionaires: फोर्ब्‍स ने जारी की बिटकॉइन अरबपतियों की लिस्‍ट, क्रिप्‍टोकरेंसी की दुनिया में है इनका दबदबा

Bitcoin billionaires: फोर्ब्‍स ने जारी की बिटकॉइन अरबपतियों की लिस्‍ट, क्रिप्‍टोकरेंसी की दुनिया में है इनका दबदबा

अमेरिका की लोकप्रिय बिजनेस मैग्‍जीन फोर्ब्‍स ने पहली बार क्रिप्‍टोकरेंसी बाजार में सबसे अमीर लोगों की अपनी पहली लिस्‍ट जारी की है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: February 08, 2018 15:12 IST
cryptocurrency- India TV Paisa
cryptocurrency

नई दिल्‍ली। अमेरिका की लोकप्रिय बिजनेस मैग्‍जीन फोर्ब्‍स ने पहली बार क्रिप्‍टोकरेंसी बाजार में सबसे अमीर लोगों की अपनी पहली लिस्‍ट जारी की है। मौजूदा समय में क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर खबरों का बाजार गर्म है, विशेषकर बिटकॉइन को लेकर। पिछले साल इसकी कीमतों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली और कई लोगों ने इसमें निवेश कर मोटा पैसा बनाया। यहां हम आपको क्रिप्‍टोकरेंसी की दुनिया के टॉप-10 अमीरों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍होंने अपनी जेब में अरबों डॉलर कर लिए हैं।

  1. क्रिस लार्सेन : 57 वर्षीय क्रिस रिप्‍पल के सह-संस्‍थापक हैं। यह एक ऐसी टेक्‍नोलॉजी है जो ब्‍लॉकचेन तकनीका उपयोग कर बैंकों के लिए ग्‍लोबल पेमेंट्स की सुविधा उपलब्‍ध कराती है। क्रिस के पास 7.5 से 8 अरब डॉलर मूल्‍य की क्रिप्‍टोकरेंसी होने का अनुमान है। लार्सेन रिप्‍पल के चेयरमैन और सीईओ रह चुके हैं।  
  2. जोसेफ लूबिन : 53 वर्षीय यह व्‍यक्ति लोकप्रिय क्रिप्‍टोकरेंसी इथेरियम का संस्‍थापक है। इसने कनसेनसिस होल्‍ड्स की भी स्‍थापना की है। इसके पास 1 से 5 अरब डॉलर मूल्‍य की क्रिप्‍टोकरेंसी होने का अनुमान है। यह गोल्‍डमैन सैक्‍स का पूर्व कार्यकारी है।
  3. चैन पेंग झाओ : 41 साल के चैन क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंज बिनैंस के सीईओ हैं और उसके पास 1-1.2 अरब डॉलर मूल्‍य की क्रिप्‍टोकरेंसी होने का अनुमान है। चैन को 7 माह में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंज स्‍थापित करने के लिए जाना जाता है।
  4. कैमरोन एंड टेलर विंकलेवॉस : 36 साल के ये जुड़वा भाई विंकलेवॉस कैपिटल के संस्‍थापक हैं और इनके पास 90 करोड़ से लेकर 1.1 अरब डॅलर मूल्‍य क्रिप्‍टोकरेंसी होने का अनुमान है। यह दोनों भाई पहले ऐसे सार्वजनिक व्‍यक्ति हैं जिन्‍होंने बिटकॉइन में निवेश पर भारी मुनाफा कमाने की स्‍वयं घोषणा की है। ये दोनों भाई उस समय पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गए जब उन्‍होंने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग पर उनका आइडिया चुराने का आरोप लगाया।
  5. मैथ्‍यू मेलन : 54 वर्षीय मेलन व्‍यक्तिगत निवेशक हैं और इनके पास 90 करोड़ से लेकर 1 अरब डॉलर मूल्‍य की क्रिप्‍टोकरेंसी है।  
  6. ब्रेन आर्मस्‍ट्रांग : 35 साल का यह युवा क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंज कॉइनबेस का सीईओ है और इसके पास 90 करोड़ से लेकर 1 अरब डॉलर मूल्‍य की क्रिप्‍टोकरेंसी है।
  7. मैथ्‍यू रोजैक : 45 साल के रौजैक ब्‍लॉक के सह-संस्‍थापक और टैली कैपिटल के संस्‍थापक हैं। इनके पास भी 90 करोड़ से लेकर 1 अरब डॉलर मूल्‍य की क्रिप्‍टोकरेंसी है।
  8. एंथॉनी डि-लोरियो : 43 साल के डि-लोरियो इथेरियम के सह-संस्‍थापक और जैक्‍स एंड डिसेंट्रल के संस्‍थापक हैं। इनके पास 75 करोड़ से लेकर 1 अरब डॉलर मूल्‍य की क्रिप्‍टोकरेंसी होने का अनुमान है।
  9. ब्रॉक पियर्स : बिटकॉइन फाउंडेशन के चेयरमैन 37 साल के पियर्स के पास 70 करोड़ डॉलर से लेक 1 अरब डॉलर मूल्‍य की क्रिप्‍टोकरेंसी होने का अनुमान फोर्ब्‍स ने जताया है।
  10. माइकल नोवोग्रेट्ज : गैलेक्‍सी डिजिटल के 53 वर्षीय सीईओ के पास 70 करोड़ से लेकर 1 अरब डॉलर मूल्‍य की क्रिप्‍टोकरेंसी है।
Write a comment