1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति नहीं रहे अब बिल गेट्स, मुकेश अंबानी हैं 13वें स्‍थान पर

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति नहीं रहे अब बिल गेट्स, मुकेश अंबानी हैं 13वें स्‍थान पर

लोरियल की उत्तराधिकारी फ्रांकोस बेटेनकोर्ट मेयर दुनिया की सबसे अमीर महिला है और वह अमीरों की इस लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 18, 2019 15:42 IST
Bill Gates no longer the world's 2nd richest; Mukesh Ambani 13th- India TV Paisa
Photo:BILL GATES NO LONGER THE

Bill Gates no longer the world's 2nd richest; Mukesh Ambani 13th

नई दिल्‍ली। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स ब्‍लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्‍स लिस्‍ट में पहली बार दो स्‍थान नीचे आ गए हैं। 107 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स तीसरे स्‍थान पर हैं। बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 35 अरब डॉलर से अधिक का दान देने की वजह से बिल गेट्स की संपत्ति घटी है और लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर आने की यही प्रमुख वजह भी है।

दुनिया का सबसे महंगा तलाक लेने वाले अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस अभी भी 125 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष स्‍थान पर बने हुए हैं। एलवीएमएच मोएट हेनेसी (एलवीएमएच) के चेयरमैन और सीईओ बरनार्ड अरनॉल्‍ट अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं। उनके पास 108 अरब डॉलर मूल्‍य की संपत्ति है। अरनॉल्‍ट ने 2018 में 39 अरब डॉलर का लाभ अर्जित किया है। इस लिस्‍ट में वह व्‍यक्तिगत रूप से सबसे ज्‍यादा लाभ कमाने वाले व्‍यक्ति भी हैं।

लोरियल की उत्‍तराधिकारी फ्रांकोस बेटेनकोर्ट मेयर दुनिया की सबसे अमीर मह‍िला है और वह अमीरों की इस लिस्‍ट में 10वें स्‍थान पर हैं। वॉलमार्ट की एलिस वॉल्‍टन दूसरी सबसे अमीर महिला हैं और व्‍यक्तिगत अमीरों की लिस्‍ट में उनका स्‍थान 15वां है।

चॉकलेट कंपनी की उत्‍तराधिकारी जैक्‍लिन मार्स तीसरी सबसे अमीर महिला हैं और वह अमीरों की लिस्‍ट में 19वें स्‍थान पर हैं। 40.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मैकेंजी बेजोस दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला हैं और लिस्‍ट में उनका स्‍थान 22वें नंबर पर है।  

भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी के पास 51.8 अरब डॉलर की संपत्ति है और वह दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। विप्रो के सीईओ अजीम प्रेमजी 20.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 48वें स्‍थान पर हैं। एचसीएल के शिव नादर और कोटक महिंद्रा बैंक के प्रवर्तक उदय कोटक भी इस लिस्‍ट में शामिल हैं और क्रमश: 92वें और 96वें स्‍थान पर हैं।

Write a comment
arun-jaitley