1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आइडिया के बाद एयरटेल भी जियो को अधिक इंटरकनेक्ट पॉइंट्स देने को तैयार, नहीं होगी कॉल ड्रॉप

आइडिया के बाद एयरटेल भी जियो को अधिक इंटरकनेक्ट पॉइंट्स देने को तैयार, नहीं होगी कॉल ड्रॉप

एयरटेल भी रिलायंस जियो को अतिरिक्त इंटरकनेक्ट पॉइंट्स उपलब्ध कराने की सहमति दी है। ये पोर्ट नए ऑपरेटर के 1.5 उपभोक्ताओं को समर्थन देने के लिए पर्याप्त होंगे

Ankit Tyagi [Updated:14 Sep 2016, 7:34 AM IST]
Reliance Jio के आगे झुका Airtel, अब नहीं होगी Jio के ग्राहकों की कॉल ड्रॉप- India TV Paisa
Reliance Jio के आगे झुका Airtel, अब नहीं होगी Jio के ग्राहकों की कॉल ड्रॉप

नई दिल्ली। आइडिया के बाद भारती एयरटेल ने भी रिलायंस जियो को अतिरिक्त इंटरकनेक्ट पॉइंट्स उपलब्ध कराने की सहमति दी है। एयरटेल ने कहा है कि ये पोर्ट नए ऑपरेटर के 1.5 उपभोक्ताओं को समर्थन देने के लिए पर्याप्त होंगे। एयरटेल ने बयान में कहा, हम जियो को उसकी व्यावसायिक पेशकश शुरू होने से कहीं पहले पॉइंट ऑफ इंटरकनेक्ट उपलब्ध करा रहे हैं। इसके साथ ही पीओआई की कुल संख्या मौजूदा पीओआई की संख्या से तिगुना हो जाएगीं।

रिलायंस जियो ने अपनी व्यावसायिक सेवाएं 5 सितंबर को शुरू की हैं। उसने मौजूदा ऑपरेटरों पर पर्याप्त इंटरकनेक्शन पोर्ट उपलब्ध न कराने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एक सितंबर को आरोप लगाया था कि इंटर कनेक्टिविटी के मुद्दे की वजह से जियो के नेटवर्क पर 5 करोड़ कॉल ड्रॉप हुईं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस मामले को निपटाने के लिए हस्तक्षेप किया था। एक दिन पहले ही आइडिया सेल्युलर ने जियो को अधिक पीओआई उपलब्ध कराने की पेशकश की थी।

तस्वीरों में देखें रिलायंस जियो के ऑफर्स

reliance JIO offers

Capture (13)IndiaTV Paisa

dIndiaTV Paisa

2 (75)IndiaTV Paisa

uIndiaTV Paisa

आइडिया ने कल कहा था कि उसने अग्रसारी तरीके से जियो के साथ क्षमता को बढ़ाकर 65 लाख उपभोक्ताओं तक करने का फैसला किया है। इसके लिए जल्द 196 अतिरिक्त पीओआई जारी किए जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि नियामक ने चेताया है कि जो दूरसंचार ऑपरेटर सेवाओं की खराब गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एयरटेल ने कहा है कि वह एक जिम्मेदार संगठन जो नियमनों और इंटरकनेक्ट करारों का उसकी शब्द और भावना के अनुरूप अनुपालन करने को प्रतिबद्ध है।

जानें, क्या होता है पॉइंट ऑफ इंटरकनेक्ट

टेलिकॉम इंडस्ट्री की भाषा में पॉइंट ऑफ इंटरकनेक्ट उस तकनीक को कहते हैं, जिसके जरिए एक ऑपरेटर के नेटवर्क की कॉल दूसरे ऑपरेटर के नेटवर्क से जुड़ती है। जियो की लॉन्चिंग के बाद इस विवाद की शुरुआत रिलायंस द्वारा दूसरी टेलिकॉम कंपनियों पर आरोप लगाने से हुई, जिसमें कंपनी ने कहा था कि अन्य टेलिकॉम कंपनिया रिलायंस जियो की कॉल को अपने नेटवर्क में कनेक्ट नहीं होने दे रहीं। इसकी वजह से कॉल ड्रॉप की समस्या आ रही है। हालांकि आइडिया और एयरटेल जैसे ऑपरेटर्स का कहना था कि रिलायंस की वाइस कॉल के चलते उनके नेटवर्क पर ट्रैफिक अधिक हो गया है, जिससे इंटरकनेक्ट में परेशानी हो रही है।

Web Title: एयरटेल भी रिलायंस जियो को अधिक इंटरकनेक्ट पॉइंट्स देने को तैयार,
Write a comment