1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लॉन्‍च हुई भारत QR सर्विस, सिर्फ एक कोड स्‍कैन करने से होगा सभी मोबाइल वॉलेट से भुगतान

लॉन्‍च हुई भारत QR सर्विस, सिर्फ एक कोड स्‍कैन करने से होगा सभी मोबाइल वॉलेट से भुगतान

डिजिटल पेमेंट के लिए अब आपको एक और आसान और सुविधाजनक विकल्‍प मिल गया है। अब आप क्विक रिस्‍पॉन्‍स कोड यानि कि QR कोड के जरिए भी डिजिटली पेमेंट कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: February 20, 2017 18:26 IST
Digitally Smart: लॉन्‍च हुई भारत QR सर्विस, सिर्फ एक कोड स्‍कैन करने से होगा सभी मोबाइल वॉलेट से भुगतान- India TV Paisa
Digitally Smart: लॉन्‍च हुई भारत QR सर्विस, सिर्फ एक कोड स्‍कैन करने से होगा सभी मोबाइल वॉलेट से भुगतान

नई दिल्‍ली। डिजिटल पेमेंट के लिए अब आपको एक और आसान और सुविधाजनक विकल्‍प मिल गया है। अब आप क्विक रिस्‍पॉन्‍स कोड यानि कि QR कोड के जरिए भी डिजिटली पेमेंट कर सकते हैं। सोमवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने नए कोड को लांच किया। इसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन, मास्‍टर कार्ड और वीजा द्वारा संयुक्‍त रूप से विकसित किया गया है।

यह विश्‍व भर में अपनी तरह का सबसे पहला प्रयास है, जिसमें विभिन्‍न प्रकार के पेमेंट के लिए सिंगल QR कोड का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। यानि कि अब पेटीएम, मोबिक्‍विक या फिर पेजैप जैसे अलग अलग मोबाइल वॉलेट के लिए अलग अलग QR कोड स्‍कैन करने की जरूरत नहीं है। एक ही कोड आपका काम हल कर देगा।

तस्‍वीरों से समझिए कैसे भीम अकाउंट के सेटअप का स्‍टेप बाइ स्‍टेप तरीका

Bhip App

bhim-app-1IndiaTV Paisa

2 (112)IndiaTV Paisa

3 (112)IndiaTV Paisa

4 (112)IndiaTV Paisa

5 (105)IndiaTV Paisa

आसान हो जाएगा डिजिटल पेमेंट

मौजूदा समय में हम जिस मोबाइल वॉलेट से पेमेंट करना चाहते हैं, दुकानदार से उसी कंपनी का QR कोड मांगना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। यही नहीं नए कोड को दुनिया के दूसरे देशों में आसानी से लागू किया जा सकता है। महत्वपूर्ण बात ये है कि नये कोड के लिए दुकानदारों को अपने मौजूदा क्यूआर कोड में किसी तरह के बदलाव करने की जरुरत नहीं होगा, सारा काम बैकएंड पर हो सकता है।

इन बैंक के कस्‍टमर्स को मिलेगी सुविधा

क्यूआर कोड आधारित भुगतान व्यवस्था को काफी सुरक्षित माना जाता है, साथ ही किफायती भी है। इसमें पिन या कोई दूसरी व्यक्तिगत जानकारी बताने की जरुरत नहीं होती। नए QR कोड को जो बैंक लागू करने के लिए तैयार है उनमें भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, सिटी यूनियन बैंक, डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक, करूर वैश्य बैंक, आरबीएल बैंक, विजया बैंक और यस बैंक शामिल हैं।

Write a comment