1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Good opportunity: रोजगार के मिलेंगे बेहतर मौके, 88% कंपनियां बढ़ाएंगी अपने कर्मचारियों की संख्‍या

Good opportunity: रोजगार के मिलेंगे बेहतर मौके, 88% कंपनियां बढ़ाएंगी अपने कर्मचारियों की संख्‍या

अंतल इंटरनेशनल ने मंगलवार को अपनी 18वीं सालाना रिपोर्ट जारी की है, इसमें कहा गया है कि रोजगार के क्षेत्र में बूम आने वाला है।

Abhishek Shrivastava [Updated:17 Nov 2015, 6:41 PM IST]
Good opportunity: रोजगार के मिलेंगे बेहतर मौके, 88% कंपनियां बढ़ाएंगी अपने कर्मचारियों की संख्‍या- India TV Paisa
Good opportunity: रोजगार के मिलेंगे बेहतर मौके, 88% कंपनियां बढ़ाएंगी अपने कर्मचारियों की संख्‍या

नई दिल्‍ली। यदि आप ट्रेंड पर भरोसा करते हैं तो नौकरी ढूढ़ रहे प्रोफेशनल्‍स और मैनेजर्स के लिए अच्‍छे दिन आने वाले हैं। अंतरराष्‍ट्रीय रिक्रूटमेंट कंपनी अंतल इंटरनेशनल ने मंगलवार को अपनी 18वीं सालाना रिपोर्ट जारी की है, इसमें कहा गया है कि रोजगार के क्षेत्र में बूम आने वाला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सहित दुनियाभर में रोजगार बाजार में तेज ग्रोथ आ रही है और भारत में 88 फीसदी कंपनियां अपने कर्मचारियों की संख्‍या बढ़ाने पर विचार कर रही हैं।

सर्वे के अनुसार भारत में 63 फीसदी कंपनियां इस समय नियुक्तियां कर रही हैं, जो कि गत वर्ष की तुलना में 10 फीसदी अधिक हैं। सर्वे के अनुसार यह इस बात का संकेत है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार से कुशल प्रबंधकों व पेशेवरों की मांग को बल मिल रहा है। इसके अनुसार सर्वे में शामिल 88 फीसदी भारतीय कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की इच्छा जताई है।

इस सर्वे में भारत की 2292 कंपनियों को शामिल किया गया था। सबसे ज्‍यादा रोजगार के अवसर एकाउंटिंग में आएंगे, यहां 79 फीसदी नई भर्तियां होंगी। इसके बाद एजुकेशन (78 फीसदी), ई-कॉमर्स (74 फीसदी), एसएससी/बीपीओ(73 फीसदी), आईटी (67 फीसदी), बैंकिंग (65 फीसदी), फार्मा (62 फीसदी) और एफएमसीजी (60 फीसदी) का नंबर है। अंतल इंटरनेशनल, इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर जोसेफ देवासिया ने कहा कि भारत में, ई-कॉमर्स कंपनियों के नेतृत्‍व में उपभोक्‍ता केंद्रित इंडस्‍ट्रीज नई भर्तियों के मामले में सबसे आगे हैं और अगली तिमाही में भी यहां सबसे ज्‍यादा नई भर्तियां होंगी। हालांकि, एजुकेशन, फार्मा, आईटीईएस और कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स में भी मजबूत ग्रोथ दिखाई पड़ रही है और यहां भी नई भर्तियों का आउटलुक बहुत मजबूत है।

ओयो रूम्‍स, कार देखो कर रहे हैं फ्रेशर्स की भर्ती

लेडी श्रीराम कॉलेज में प्‍लेसमेंट शुरू हो चुकी है और अभी तक 65 छात्रों का चयन भी हो चुका है। स्‍टार्टअप्‍स जैसे ओयो रूम्‍स, वीमॉक और ब्‍लूगैप ने इस कॉलेज से सबसे ज्‍यादा अंडरग्रेजुएट छात्रों का चयन नौकरी के लिए किया है। सात साल पुरानी कार देखो ने 150 कॉलेज स्‍टूडेंट्स को इस साल नौकरी देने की योजना बनाई है। जबकि अन्‍य कंपनियां जैसे डॉयचे बैंक, मैकेंजी, एटी कैर्नी, ईवाय, ग्रांड थॉर्नटन ने इस साल श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से 200 छात्रों का चयन किया है।

Web Title: रोजगार के बेहतर मौके, 88% कंपनियों की है नई भर्ती की तैयारी
Write a comment