1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. BBB ने तैयार की 75 अधिकारियों की सूची, सरकारी बैंकों में निदेशक स्‍तर के पद पर होगी नियुक्ति

BBB ने तैयार की 75 अधिकारियों की सूची, सरकारी बैंकों में निदेशक स्‍तर के पद पर होगी नियुक्ति

अक्टूबर 2018 से मार्च 2019 के बीच की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 450 वरिष्ठ प्रबंधकों की एक सूची से ऐसे 75 अधिकारियों को छांटा गया है,

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 19, 2019 14:22 IST
BBB identifies 75 senior officers for leadership roles in PSBs- India TV Paisa
Photo:BBB

BBB identifies 75 senior officers for leadership roles in PSBs

नई दिल्ली। सरकारी बैंकों में निदेशक पद पर नियुक्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चयन करने वाले शीर्ष निकाय बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) ने प्रबंधक पद पर काम कर रहे 75 वरिष्ठ अधिकारियों की सूची तैयार की है। इन्हें आने वाले समय में बैंकों में नेतृत्वकारी पदों पर तैनात किया जा सकता है।  

बीबीबी ने अपने कार्यों के बारे में एक ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। अक्‍टूबर 2018 से मार्च 2019 के बीच की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 450 वरिष्ठ प्रबंधकों की एक सूची से ऐसे 75 अधिकारियों को छांटा गया है, जो भविष्य में सरकारी बैंकों को वर्तमान और उभरती चुनौतियों का सामना करने में मदद कर सकते हैं। ये अधिकारी भविष्य के लिए इन बैंकों के नेतृत्व की कड़ियां तैयार करने में मदद कर सकते हैं। 

इस समय बीबीबी का नेतृत्व बीपी शर्मा के हाथ में है। वह कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव रह चुके हैं। ब्यूरो ने सरकारी बैंकों के ऋण कारोबार के संचालन का ढांचा सुधारने की भी सिफारिश की है ताकि कर्ज की लागत कम हो तथा वितरण व्यवस्था बेहतर हो सके। 

रिपोर्ट में, जोखिम के अनुसार समायोजित आय बढ़ाए जाने को प्रोत्साहन और परिचालन में ढीलेपन को हतोत्साहित किए जाने की सिफारिश की गई है। बोर्ड ने अधिकारियों को उनकी कार्यकुशलता के हिसाब से पारितोषिक दिए जाने की सिफारिश की है। इसके लिए कर्मचारी स्टॉक ऑप्‍शन योजना और कार्य के आधार पर प्रोत्साहन जैसी योजना लागू करने का सुझाव है। 

Write a comment
bigg-boss-13