1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ATM मशीनों को छोटे नोट निकालने लायक बनाने में जुटे बैंक, 2000 का नोट बंद होने का शक

ATM मशीनों को छोटे नोट निकालने लायक बनाने में जुटे बैंक, 2000 का नोट बंद होने का शक

2000 रुपए के नोट की कम उपलब्धता को देखते हुए बैंकों ने अपनी एटीएम मशीनों को छोटे नोट निकालने के लिए अपग्रेड करना शुरू कर दिया है ताकि ज्यादा कैश भरा जा सके

Manoj Kumar [Updated:23 Jul 2017, 12:49 PM IST]
ATM मशीनों को छोटे नोट निकालने लायक बनाने में जुटे बैंक, 2000 का नोट बंद होने का शक- India TV Paisa
ATM मशीनों को छोटे नोट निकालने लायक बनाने में जुटे बैंक, 2000 का नोट बंद होने का शक

नई दिल्ली। कहीं सरकार 2,000 रुपए के नोट का प्रचलन रोकने की तैयारी तो नहीं कर रह है? बाजार में 2000 रुपए के नोट की कमी देखते हुए कम से कम यही शक उठने लगा है। बैंकिंग सूत्र भी मान रहे हैं कि रिजर्व बैंक जिस तरह से 50, 100 और 500 रुपए के नोट का सर्कुलेशन बढ़ा रहा है उसे देखते हुए यही लग रहा है कि 2,000 रुपए के नोट को बाहर करने की तैयारी हो रही है। थोड़े ही दिनों में रिजर्व बैंक 200 रुपए का नोट भी लॉन्च करने जा रहा है। ऐसे में 2000 रुपए के नोट के बाहर होने की आशंका और भी मजबूत हो रही है।

 2000 रुपए के नोट की कम उपलब्धता को देखते हुए बैंकों ने अपनी एटीएम मशीनों को छोटे नोट निकालने के लिए अपग्रेड करना शुरू कर दिया है ताकि मशीन में ज्यादा से ज्यादा कैश भरा जा सके। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी कई एटीएम मशीनों को अपग्रेड कर दिया है। देशभर में सबसे ज्यादा एटीएम स्टेट बैंक के ही हैं। इस बीच वित्तमंत्रालय के सूत्र बता रहे हैं कि करीब 3 महीने पहले नोट छपाई की योजना बनाने के लिए बैठक हुई थी जिसमें रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के 100 करोड़ नोट छापने का प्रस्ताव रखा था लेकिन वित्तमंत्रालय ने इस प्रस्ताव को नहीं माना था। हालांकि छोटे नोटों के छापने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी।
 सूत्रों के मुताबिक सरकार चाहती है कि कैश लेन-देन की जगह डिजिटल ट्रांजेक्शन की तरफ ज्यादा आकर्षित हों। इसलिए सरकार बड़े नोटों की ज्यादा सर्कुलेशन नहीं करना चाहती। अर्थव्यवस्था में अगर कैश की कमी होगी तो डिजिटल ट्रांजेक्शन को ज्यादा बढ़ाव मिलेगा।
Web Title: 2000 का नोट बंद होने का शक
Write a comment