1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नोटबंदी से जुड़ी समस्याओं की शिकायत पर बैंक ओम्बुड्समैन नहीं करेगा विचार, RBI ने नहीं बताया कितने लोगों ने की कंप्‍लेन

नोटबंदी से जुड़ी समस्याओं की शिकायत पर बैंक ओम्बुड्समैन नहीं करेगा विचार, RBI ने नहीं बताया कितने लोगों ने की कंप्‍लेन

RBI ने कहा है कि नोटबंदी के बाद नकद निकासी और पुराने नोटों को बदलने में होने वाली समस्याओं पर बैंकिंग ओम्बुडमैन योजना के तहत विचार नहीं किया जा सकता।

Manish Mishra [Updated:12 Jul 2017, 1:01 PM IST]
नोटबंदी से जुड़ी समस्याओं की शिकायत पर बैंक ओम्बुड्समैन नहीं करेगा विचार, RBI ने नहीं बताया कितने लोगों ने की कंप्‍लेन- India TV Paisa
नोटबंदी से जुड़ी समस्याओं की शिकायत पर बैंक ओम्बुड्समैन नहीं करेगा विचार, RBI ने नहीं बताया कितने लोगों ने की कंप्‍लेन

नई दिल्ली भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि नोटबंदी के बाद नकद निकासी और पुराने नोटों को बदलने में होने वाली समस्याओं पर बैंकिंग ओम्बुडमैन योजना के तहत विचार नहीं किया जा सकता। केंद्रीय बैंक ने कहा कि नोटबंदी उन 27 आधार में शामिल नहीं है जिसके तहत ग्राहक बैंक ओम्बुड्समैन के तहत शिकायत कर सकते हैं। नोटबंदी के दौरान लोगों को मुद्रा निकासी में पाबंदी तथा पुराने 500 और 1,000 रुपए के नोटों को जमा करने और उसे बदलने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। 8 नवंबर 2016 की आधी रात से 500 और 1,000 रुपए के नोटों को चलन से हटा दिया गया।

यह भी पढ़ें :टैक्‍स–फ्री ग्रैच्‍युटी की सीमा होगी दोगुनी, 20 लाख रुपए तक नहीं देना होगा टैक्‍स

सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में RBI ने कहा कि बैंक ओम्बुड्समैन योजना (बीओ स्कीम) , 2006 में उन 27 बातों का जिक्र है जिनके आधार पर आप बैंक ओम्बुड्समैन से शिकायत कर सकते हैं। योजना के तहत नोटबंदी से संबद्ध समस्याओं के बारे में शिकायत नहीं की जा सकती। यह पूछे जाने पर कि नोटबंदी से संबद्ध कितनी शिकायतें RBI ओम्बुड्समैन कार्यालय में आई हैं, रिजर्व बैंक ने कहा, इस प्रकार की सूचना उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें :GST का नहीं पड़ा ऑनलाइन सेल पर ज्‍यादा असर, अभी भी मिल रहा है 80 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट

इस बारे में संपर्क किए जाने पर बैंक ओम्बुड्समैन अधिकारी ने कहा कि नोटबंदी ओम्बुड्समैन योजना के तहत नहीं आता है।

Web Title: नोटबंदी से जुड़ी समस्याओं की शिकायत नहीं सुनेगा बैंक ओम्बुड्समैन
Write a comment