1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इन बैंकों में है आपका अकाउंट तो हड़ताल में भी नहीं होगी परेशानी, निपटा सकते हैं सभी काम

इन बैंकों में है आपका अकाउंट तो हड़ताल में भी नहीं होगी परेशानी, निपटा सकते हैं सभी काम

नोटबंदी के दौरान अतिरिक्त काम के लिये बैंक कर्मचारियों को मुआवजा दिये जाने की मांगों को लेकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों ने 28 फरवरी को हड़ताल

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: February 28, 2017 10:47 IST
इन बैंकों में है आपका अकाउंट तो हड़ताल में भी नहीं होगी परेशानी, निपटा सकते हैं सभी काम- India TV Paisa
इन बैंकों में है आपका अकाउंट तो हड़ताल में भी नहीं होगी परेशानी, निपटा सकते हैं सभी काम

नई दिल्ली। नोटबंदी के दौरान अतिरिक्त काम करने के लिये बैंक कर्मचारियों को मुआवजा दिये जाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों ने 28 फरवरी को हड़ताल का आह्वान किया है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के बैनर तले विभिन्न यूनियनों ने हड़ताल का आह्वान किया है जिसका कल बैंकों के कामकाज पर असर पड़ सकता है। हालांकि, निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिन्द्रा बैंक में कामकाज सामान्य रहने की उम्मीद है। केवल चेक क्लीयरेंस में कुछ देरी हो सकती है।

खुले रहेंगे प्राइवेट बैंक

  • निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक तथा कोटक महिंद्रा बैंक में कामकाज सामान्य रहने की संभावना है।
  • सिर्फ चेक समाशोधन का काम प्रभावित हो सकता है।
  • यूएफबीयू नौ प्रमुख यूनियनों का शीर्ष संघ है ।
  • भारतीय मजदूर संघ से सम्बद्ध नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स तथा नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक आफिसर्स इस हड़ताल में भाग नहीं ले रहा।

ऑल इंडिया बैंक एम्‍प्लॉयज एसोसिएशन (एआईबीईए) के महासचिव सी.एच. वेंकटाचलम ने कहा कि,

यूएफबीयू में बैंकिंग क्षेत्र के शामिल नौ संघों-एआईबीईए, एआईबीओसी, एनसीबीई, एआईबीओए, बीईएफआई, आईएनबीईएफ, आईएनबीओसी, एनओबीडब्ल्यू और एनओबीओ- से संबद्ध सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के कर्मचारी और अधिकारी, सभी पुरानी पीढ़ी के निजी बैंकों, विदेशी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों के कर्मचारी व अधिकारी 28 फरवरी को एक दिन की हड़ताल पर रहेंगे।

इसलिए नहीं है प्राइवेट बैंक शामिल

  • ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयीज असोसियेसन (एआईबीईए) के महासचिव सी.एच. वेंकटचलम ने कहा कि मुख्य श्रम आयुक्त ने बैंक प्रबंधन और कर्मचारी संगठनों के बीच 21 फरवरी को एक सहमति बैठक कराई थी लेकिन इसमें बैंक प्रबंधन के अड़ियल रख के कारण बैठक में कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला।

तस्‍वीरों के जरिए समझिए क्‍या होता है ATM पर लिखे नंबरों का मतलब 

ATM card number

atm1 IndiaTV Paisa

2 (101)IndiaTV Paisa

3 (101)IndiaTV Paisa

4 (101)IndiaTV Paisa

Write a comment