1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मंगलवार 28 फरवरी को देशभर के तमाम बैंकों में होगी हड़ताल, आज ही निपटा लें अपने सभी जरूरी काम

मंगलवार 28 फरवरी को देशभर के तमाम बैंकों में होगी हड़ताल, आज ही निपटा लें अपने सभी जरूरी काम

यूएफबीयू ने बैंक सुधारों के खिलाफ तथा कर्मचारियों द्वारा किए गए अतिरिक्त कार्य के मुआवजे की मांग को लेकर मंगलवार 28 फरवरी को हड़ताल का आह्वान किया।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: February 27, 2017 12:14 IST
मंगलवार 28 फरवरी को देशभर के तमाम बैंकों में होगी हड़ताल, आज ही निपटा लें अपने सभी जरूरी काम- India TV Paisa
मंगलवार 28 फरवरी को देशभर के तमाम बैंकों में होगी हड़ताल, आज ही निपटा लें अपने सभी जरूरी काम

नई दिल्ली। बैंकिंग क्षेत्र के नौ श्रमिक संघों की प्रतिनिधि संस्था, युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) ने सरकार के जनविरोधी बैंक सुधारों के खिलाफ तथा नोटबंदी के बाद कर्मचारियों द्वारा किए गए अतिरिक्त कार्य के मुआवजे की मांग को लेकर मंगलवार 28 फरवरी को एक दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है। इस हड़ताल में एसबीआई, पीएनबी और बैंक ऑफ बड़ौदा समेत ज्यादातर सरकारी बैंक के कर्मचारी हिस्सा ले सकते हैं। ऐसे आप सोमवार को ही बैंक से जुड़े सभी काम निपटा लें।

प्रस्तावित हड़ताल से सार्वजनिक बैंकों में सामान्य कामकाज प्रभावित होने की आशंका है।

ऑल इंडिया बैंक एम्‍प्लॉयज एसोसिएशन (एआईबीईए) के महासचिव सी.एच. वेंकटाचलम ने कहा कि,

यूएफबीयू में बैंकिंग क्षेत्र के शामिल नौ संघों-एआईबीईए, एआईबीओसी, एनसीबीई, एआईबीओए, बीईएफआई, आईएनबीईएफ, आईएनबीओसी, एनओबीडब्ल्यू और एनओबीओ- से संबद्ध सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के कर्मचारी और अधिकारी, सभी पुरानी पीढ़ी के निजी बैंकों, विदेशी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों के कर्मचारी व अधिकारी 28 फरवरी को एक दिन की हड़ताल पर रहेंगे।

  • वेंकटाचलम ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र के श्रमिक संघ सरकार के सुधार संबंधित कदमों के खिलाफ दो दशक से भी अधिक समय से लड़ाई लड़ रहे हैं, क्योंकि ये आम जनता और देश की श्रमशक्ति के हितों के खिलाफ हैं।
  • बयान में कहा गया है कि बैंकिंग उद्योग में स्थायी नौकरियों को आउटसोर्स करने की हर कोशिश की जा रही है, जो जोखिमों से भरी है।
  • वेंकटाचलम ने कहा कि संघों द्वारा की गई मांगों का कोई समाधान निकालने की सभी कोशिशें बेकार जाने के बाद मजबूरन हड़ताल का आह्वान करना पड़ा है।
  • मुख्य श्रम आयुक्त के साथ 21 फरवरी को हुई बैठक का कोई नतीजा नहीं निकल पाया, क्योंकि बैंक प्रबंधन संस्था, इंडियन बैंक एसोसिएशन श्रमिक संघों की मांगों पर सहमत नहीं हुई।
  • सार्वजनिक क्षेत्र के अधिकांश बैंकों ने उपभोक्ताओं को सूचित कर दिया है कि यदि मंगलवार को हड़ताल हुई तो बैंक शाखाओं और कार्यालयों में कामकाज प्रभावित रहेगा।

खुले रहेंगे प्राइवेट बैंक

  • निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक तथा कोटक महिंद्रा बैंक में कामकाज सामान्य रहने की संभावना है।
  • सिर्फ चेक समाशोधन का काम प्रभावित हो सकता है।
  • यूएफबीयू नौ प्रमुख यूनियनों का शीर्ष संघ है ।
  • भारतीय मजदूर संघ से सम्बद्ध नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स तथा नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक आफिसर्स इस हड़ताल में भाग नहीं ले रहा।

तस्‍वीरों के जरिए समझिए क्‍या होता है ATM पर लिखे नंबरों का मतलब 

ATM card number

atm1 IndiaTV Paisa

2 (101)IndiaTV Paisa

3 (101)IndiaTV Paisa

4 (101)IndiaTV Paisa

Write a comment