1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बैंक शाखाओं को खुला रखने के RBI के फैसले का बैंक यूनियन ने किया विरोध

बैंक शाखाओं को खुला रखने के RBI के फैसले का बैंक यूनियन ने किया विरोध

बैंक अधिकारियों के संगठन AIBOC ने एक अप्रैल तक सभी दिन बैंक शाखाओं को खुला रखने के भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के फैसले पर विरोध जताया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: March 26, 2017 11:14 IST
बैंक शाखाओं को खुला रखने के RBI के फैसले का बैंक यूनियन ने किया विरोध- India TV Paisa
बैंक शाखाओं को खुला रखने के RBI के फैसले का बैंक यूनियन ने किया विरोध

नई दिल्ली। बैंक अधिकारियों के संगठन अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (AIBOC)  ने एक अप्रैल तक सभी दिन बैंक शाखाओं को खुला रखने के भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के फैसले पर विरोध जताया है। RBI ने वित्त वर्ष की समाप्ति नजदीक आने पर सरकारी कर संग्रह की सुविधा के लिए एक अप्रैल तक बैंकों को अपनी शाखाएं छुट्टी के दिन भी खुली रखने को कहा है।

यह भी पढ़ें :GST बिल को राष्‍ट्रपति ने दी संसद में पेश करने की मंजूरी, सोमवार को लोकसभा में रख सकती है सरकार

AIBOC ने एक बयान में कहा है कि,

हमारे विचार में वित्त वर्ष की समाप्ति से एक सप्ताह पहले सभी दिन बैंक शाखाओं को खुला रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। 25 मार्च से 31 मार्च 2017 के बीच चार पूर्ण कार्यदिवस उपलब्ध हैं जो कि सरकारी कर संग्रह के लिए काफी हैं। ऐसे में बैंकों को अवकाश के दिन भी खोले रखना जरूरी नहीं लगता।

AIBOC ने RBI के गवर्नर उर्जित पटेल को भेजे एक पत्र में कहा है कि केंद्रीय बैंक की इस अधिसूचना के कारण बैंक कर्मचारी 25 मार्च से एक अप्रैल के बीच पड़ने वाले नवरात्री, उगाडी, गुडी परवा और कई अन्य त्यौहार नहीं मना पायेंगे। अधिकारी संगठन ने पत्र में कहा है, यह हमारे सदस्यों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के समान है जिन्होंने नोटबंदी के दौरान काफी दबाव में रहकर काम किया। अधिकारी संगठन ने कहा कि RBI की देर रात जारी इस अधिसूचना के बारे में कई लोगों को जानकारी ही नहीं है ऐसे में देश भर में कई शाखाओं में आज कर संग्रह शून्य रहा है।

यह भी पढ़ें :Jio अब दे रहा है मुफ्त में 60 GB FREE इंटरनेट डेटा , बस करना होगा ये काम

RBI ने कल देर रात जारी वक्तव्य में सभी बैंकों को सलाह दी है कि वह सरकारी लेनदेन करने वाली अपनी सभी शाखाओं को सरकारी भुगतान और प्राप्ति की सुविधा के लिये शनिवार, रविवार और सभी अवकाश सहित चालू वित्त वर्ष के शेष सभी दिनों और एक अप्रैल 2017 को खुला रखें।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv