1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जनधन खातों में जमा है 75000 करोड़ से ज्यादा रकम, 31 करोड़ से ज्यादा खाते खोले गए

जनधन खातों में जमा है 75000 करोड़ से ज्यादा रकम, 31 करोड़ से ज्यादा खाते खोले गए

वित्त मंत्रालय ने कहा कि जनधन योजना की शुरुआत से लेकर फरवरी अत तक देशभर में कुल 31.20 करोड़ जनधन खाते खोले जा चुके हैं

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: March 22, 2018 16:58 IST
Jan dhan accounts- India TV Paisa
Balance in Jan dhan accounts crosses Rs 75000 crore till February end says Finance Ministry

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए बचत खातों में फरवरी अंत तक 75572.09 करोड़ रुपए धनराशि दर्ज की गई है, गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि जनधन योजना की शुरुआत से लेकर फरवरी अत तक देशभर में कुल 31.20 करोड़ जनधन खाते खोले जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2014 में जनधन योजना की शुरुआत की थी, इस योजना का मकसद देश के हर नागरिक का बैंक खाता खोलना है, शुरुआत में जब इस योजना के तहत खाते खोले जा रहे थे तो खातों में ज्यादा रकम नहीं थी लेकिन अब जनधन योजना के तहत खोले गए खातों में लोगों ने पैसा जमा कराना शुरू किया है तो इन खातों में कुल रकम 75572.09 करोड़ रुपए हो गई है।

जनधन योजना के तहत खोले गए खाते जीरो बैलेंस खाते होती है और इनमें मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती, खाताधारक को 1 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है, साथ में 30000 रुपए का जीवन बीमा भी दिया जाता है। बचत खातों पर 4 रुपए सालाना की दर से ब्याज दिया जाता है।

वित्त राज्यमंत्री शिव प्रसाद शुक्ल ने गुरुवार को राज्यसभा में बताया कि अबतक जितने भी जनधन खाते खुले हैं उनमें से करीब 1.9 प्रतिशत यानि 59 लाख खाते लगभग बंद हुए हैं। कुछ खाते जनधन खातों से बदलकर सामान्य बचत खाते बना दिए गए हैं जिस वजह से जनधन खातों की सुविधा उनके लिए बंद हुई है, कुछ मामलों में जनधन खाता धारक के नाम संबधित बैंक में अन्य खाते पाए जाने पर भी उस खाता धारक का जनधन खाता बंद किया गया है। 

Write a comment