1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्तान में पतंजलि स्टोर खोलने की योजना, रामदेव ने कहा- विदेशों में बढ़ रही प्रोडक्ट्स की मांग

पाकिस्तान में पतंजलि स्टोर खोलने की योजना, रामदेव ने कहा- विदेशों में बढ़ रही प्रोडक्ट्स की मांग

योग गुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में व्यापार करना चाहती है। रामदेव ने खुद इस बारे में अपनी योजना बताई।

Ankit Tyagi [Updated:12 Sep 2016, 8:15 AM IST]
पाकिस्तान में खुलेंगे पतंजलि स्टोर, रामदेव ने कहा- विदेशों में तेजी से बढ़ रही प्रोडक्ट्स की मांग- India TV Paisa
पाकिस्तान में खुलेंगे पतंजलि स्टोर, रामदेव ने कहा- विदेशों में तेजी से बढ़ रही प्रोडक्ट्स की मांग

नई दिल्ली।  योग गुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि ने भारत के पड़ोसी राज्यों में भी विस्तार करने की योजना बनाई है। रामदेव ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाकिस्तान और अफगानिस्तान में कारोबार करने की इच्छा जताई है। उन्होंने बताया, ‘हमने पहले ही नेपाल और बांग्लादेश में अपनी यूनिट्स लगा दी हैं और हमारे प्रॉडक्ट्स मध्य पूर्व तक पहुंच गए हैं। सऊदी अरब सहित इन देशों में हमारे प्रॉडक्ट्स काफी लोकप्रिय हैं।’

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में स्टोर्स खोलने की योजना

रामदेव ने कहा, ‘हमें गरीब देशों पर भी फोकस करना चाहिए क्योंकि इन देशों से होने वाले लाभ को वहीं के विकास कार्य में खर्च किया जाएगा।’ रामदेव ने कहा, ‘पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मार्केट में प्रवेश काफी हद तक राजनीतिक हालात पर निर्भर करेगा। राजनीतिक माहौल बेहतर होने पर ही इन देशों में यूनिट्स लगाई जाएंगी।’ उन्होंने कहा कि उनके प्रॉडक्ट्स कनाडा तक पहुंच रहे हैं।

जल्द लॉन्च करेंगी स्वदेशी जींस

रामदेव ने कहा कि कंपनी इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक ‘स्वदेशी जींस’ पेश करेगी। उन्होंने कहा कि पतंजलि ने विदेशी ब्रैंड को टक्कर देने के लिए इस सेगमेंट में भारतीय ब्रैंड लाने का फैसला किया है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी इस साल रिफाइंड एडिबल ऑयल भी लॉन्च करने वाली है। कंपनी के विस्तार के बारे में रामदेव ने कहा कि नागपुर के मिहान में 40 लाख वर्गफुट में एक बड़ी यूनिट लगाई जा रही है। इसमें कंपनी का निवेश करीब 1,000 करोड़ रुपये होगा। इससे महाराष्ट्र में 10,000 से 15,000 युवाओं को नौकरी मिलेगी।

विस्तार के लिए लगा रहे है नई यूनिट

रामदेव ने कहा कि नागपुर की कनेक्टिविटी बेहतर होने के कारण इससे जुड़े सेज (SEZ) में एक एक्सपॉर्ट यूनिट भी लगाई जाएगी। पतंजलि मध्य प्रदेश, असम, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में भी बड़ी यूनिट लगाने की तैयारी में है। कंपनी सप्लाई चेन के तौर पर कई जगहों पर सब्सिडियरी यूनिट्स भी लगा रही है। रामदेव ने कहा, ‘हमारा टारगेट एफएमसीजी सेगमेंट में 50 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचना है।

Web Title: पाकिस्तान में खुलेंगे पतंजलि स्टोर,
Write a comment