1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सामान्य मानसून से कृषि जीडीपी की वृद्धि दर 3-4 प्रतिशत रहने का अनुमान, किसानों की बढ़ेगी आय

सामान्य मानसून से कृषि जीडीपी की वृद्धि दर 3-4 प्रतिशत रहने का अनुमान, किसानों की बढ़ेगी आय

रिपोर्ट के अनुसार इस साल मानसून सामान्य रहा तो कृषि क्षेत्र की जीडीपी की वृद्धि दर 3-4 प्रतिशत रह सकती है। स्वामीनाथन ने कहा कि इससे किसानों की आय बढ़ेगी।

Dharmender Chaudhary [Published on:18 Apr 2017, 8:38 PM IST]
सामान्य मानसून से कृषि जीडीपी की वृद्धि दर 3-4 प्रतिशत रहने का अनुमान, किसानों की बढ़ेगी आय- India TV Paisa
सामान्य मानसून से कृषि जीडीपी की वृद्धि दर 3-4 प्रतिशत रहने का अनुमान, किसानों की बढ़ेगी आय

मुंबई। एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल मानसून सामान्य रहा तो कृषि क्षेत्र की जीडीपी की वृद्धि दर 3-4 प्रतिशत रह सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि इस मानसून के दौरान देश भर में अच्छी बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का दीर्घकालिक औसत 96 प्रतिशत रहेगा।

एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट में कहा गया है, हमारा मानना है कि अगर बारिश सामान्य हुई तो कृषि जीडीपी की वृद्धि दर 3-4 प्रतिशत के दायरे में रहेगी जो कि 2016-17 की तुलना में मामूली कम है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई बार ऐसा हुआ है कि कम बारिश के बावजूद कृषि जीडीपी में बढोतरी हुई। ऐसा 2010 व 2011 में कृषि जीडीपी की वृद्धि दर सामान्य बारिश की तुलना में बेहतर रही थी। 2009 में बारिश में 22 प्रतिशत कमी के बावजूद कृषि जीडीपी की वृद्धि दर 0.8 प्रतिशत रही।

सामान्य मानसून से कृषि क्षेत्र, किसानों की बढ़ेगी आय : स्वामीनाथन

प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एम एस स्ववामीनाथन ने कहा कि मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार वर्ष 2017 में सामान्य मानसून रहने से निश्चित तौर पर किसानों की आय बढ़ेगी। लेकिन किसानों को बेहतर आय सुनिश्चित हो इसके लिए बेहतर मूल्य और बाजार के अवसर उतना ही महत्वपूर्ण हैं।

स्ववामीनाथन ने बताया, सामान्य मानसून निश्चित तौर पर उत्पादन के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगा। उत्पादों के लिए बेहतर मूल्य मिलना और विपणन के अवसर उतने ही महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि मानसून के बारे में उसे अलग से नहीं सोचना चाहिए बल्कि आपको आपको बाजार के साथ जोड़कर उसे देखना होगा। किसानों को अगर उनके उत्पादों की बेहतर कीमत प्राप्त हो तो वे खराब मानूसन के दौरान भी स्थितियों को संभालने की कोशिश करते हैं।

Web Title: सामान्य मानसून से कृषि जीडीपी की वृद्धि दर 3-4% रहने का अनुमान
Write a comment