1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पहली बार भारतीय केसर आम का स्‍वाद चखेंगे ऑ‍स्‍ट्रेलिया के लोग, 400 टोकरी की पहली खेप पहुंची सिडनी

पहली बार भारतीय केसर आम का स्‍वाद चखेंगे ऑ‍स्‍ट्रेलिया के लोग, 400 टोकरी की पहली खेप पहुंची सिडनी

ऑस्‍ट्रेलिया के लोग पहली बार भारत के केसर आम का स्‍वाद चखेंगे। करीब 400 टोकरी आम की पहली खेप सिडनी पहुंच गई है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 05, 2017 15:32 IST
पहली बार भारतीय केसर आम का स्‍वाद चखेंगे ऑ‍स्‍ट्रेलिया के लोग, 400 टोकरी की पहली खेप पहुंची सिडनी- India TV Paisa
पहली बार भारतीय केसर आम का स्‍वाद चखेंगे ऑ‍स्‍ट्रेलिया के लोग, 400 टोकरी की पहली खेप पहुंची सिडनी

मेलबर्न। ऑस्‍ट्रेलिया के लोग पहली बार भारत के केसर आम का स्‍वाद चखेंगे। करीब 400 टोकरी आम की पहली खेप सिडनी पहुंच गई है। ऑस्‍ट्रेलिया की ताजा उत्पादों का विपणन करने वाली कंपनी परफेक्शन फ्रेश ऑस्ट्रेलिया (पीएफए) को भारतीय केसर आम की यह पहली खेप प्राप्त हुई है।

दोनों देशों के बीच हाल में हुए नए समझौते के बाद भारतीय आम के आयात को मंजूरी मिली है। हालांकि, इसमें कुछ शर्तें रखी गई हैं। पीएफए के मुख्य कार्यकारी माइकल सिमोनेट्टा ने कहा कि पहली खेप जो मुझे मिली है, उससे मुझे कुछ निराशा हुई है, फल में थोड़े बहुत दाग हैं और यह देखने में इतना चमकदार नहीं है, जैसा कि हमें उम्मीद थी। इसलिए हम इसे अधिक चमकदार बनाने की प्रक्रिया में है, उसके बाद ही इसे बेचने के लिए बाजार में उतारा जाएगा।

हालांकि, उन्होंने कहा कि खाने में यह काफी अच्छा है। इसे खाना अच्छा लगता है। इसके बारे में रिपोर्ट बेहतर है। एक उपभोक्ता के नाते मेरे लिए यही अच्छा है कि इसका स्वाद मैक्सिको के आम से अच्छा है। मैक्सिको आम भी यहां बाजार में है।

केसर आम की अगली खेप अगले सप्ताह पर्थ भेजी जाएगी। इसके बाद अल्फांसो आम भी यहां जल्द पहुंचेंगे। सिमोनेट्टा ने कहा अल्फांसो आम को लेकर वह काफी उत्साहित हैं। कुछ ही सप्ताह में यह आम भी यहां पहुंच जाएगा, जिसे आमों का राजा कहा जाता है। भारतीय कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के दौरान भारतीय आम का निर्यात पिछले साल से अधिक रहने की उम्मीद है। इस साल इसके 50,000 टन के आंकड़े को छू जाने की उम्मीद है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv