1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Fortune India 2015: देश की सबसे ताकतवर महिला बनीं एसबीआई चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य

Fortune India 2015: देश की सबसे ताकतवर महिला बनीं एसबीआई चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य

भारतीय स्टेट बैंक की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य एक बार फिर से फॉर्च्‍यून इंडिया द्वारा जारी देश की 50 सबसे ताकतवर महिलाओं की सू‍ची में शीर्ष पर कायम है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: November 08, 2015 15:34 IST
Fortune India 2015: देश की सबसे ताकतवर महिला बनीं एसबीआई चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य- India TV Paisa
Fortune India 2015: देश की सबसे ताकतवर महिला बनीं एसबीआई चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य

नयी दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य एक बार फिर से देश की सबसे ताकतवर महिलाओं की सू‍ची में शीर्ष पर कायम है। भारत की 50 कारोबारी महिलाओं की इस फॉर्च्‍यून 2015 लिस्‍ट में सिर्फ दो नए नाम शामिल हैं। इसमें हेल्‍थकेयर क्षेत्र की कंपनी पोर्टिया की प्रबंध निदेशक व सीईओ मीना गणेश तथा इरोज इंटरनेटशनल की प्रबंध निदेशक व सीईओ ज्योति देशपांडे शामिल हैं। मीना गणेश इस लिस्‍ट में 43वें और देशपांड 50 स्‍थान पर हैं।

टॉप पोजीशन पर बैंकिंग सेक्‍टर का कब्‍जा

फॉर्च्‍यून इंडिया की ताजा रिपोर्ट में देश के तीन सबसे बड़े बैंकों को लीड कर रही महिलाओं को शामिल किया गया है। फॉर्च्‍यून लिस्‍ट में आईसीआईसीआई बैंक की चंदा कोचर को दूसरा और एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा को तीसरा स्थान दिया गया है। इसके अलावा एचपीसीएल की चेयरपर्सन एवं प्रबंध निदेशक निशी वासुदेव सूची में चौथे स्थान पर हैं। वहीं एजेडबी एंड पार्टनर्स की सह संस्थापक जिया मोदी तथा कैपजैमिनी की मुख्य कार्यकारी अरणा जयंती संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर हैं। पिछले साल सातवें स्थान पर थीं।

अरुंधति से मिली एसबीआई को मजबूती

एसबीआई प्रमुख के बारे में पत्रिका ने लिखा है, एसबीआई की वित्तीय स्थिति उनके सफल कार्यकाल की कहानी बयां करती हैं। भट्टाचार्य के अभियान की वजह से ही शीर्ष पर उनकी स्थिति मजबूत हुई है। फॉर्च्‍यून लिस्‍ट में शामिल सभी महिलाएं 40 से 71 वर्ष की हैं। सूची में शीर्ष 10 में जो अन्य महिलाएं शामिल हैं उनमें अपोलो हास्पिटल एंटरप्राइजेज की प्रीता रेड्डी सातवें, टेफ की सीईओ मल्लिका श्रीनिवासन आठवें, शेल इंडिया की चेयरपर्सन यास्मिन हिल्टन नौवें तथा नेशनल स्टाक एक्सचेंज की प्रबंध निदेशक व सीईओ चित्रा रामाकृष्णन दसवें स्थान पर हैं।

Write a comment