1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Aramco IPO: अरामको का आईपीओ 17 नवंबर को खुलेगा, आकार और कीमत अभी तय नहीं

Aramco IPO: अरामको का आईपीओ 17 नवंबर को खुलेगा, आकार और कीमत अभी तय नहीं

सऊदी अरामको का बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 17 नवंबर को खुलेगा। कंपनी की ओर से जमा कराए गए दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: November 10, 2019 13:42 IST
Aramco IPO- India TV Paisa

Aramco IPO

रियाद। सऊदी अरामको का बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 17 नवंबर को खुलेगा। कंपनी की ओर से जमा कराए गए दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है। हालांकि, इसमें हिस्सेदारी बिक्री के आकार या मूल्य दायरे के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। कंपनी का 658 पृष्ठ का दस्तावेज शनिवार मध्यरात्रि को जारी किया गया। इसे दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। 

आईपीओ के लिए अभिदान बंद होने के बाद पांच दिसंबर को अंतिम शेयर मूल्य तय किया जाएगा। कई वर्षों के विलंब के बाद अरामको के अधिकारियों ने पिछले सप्ताह रियाद स्टॉक एक्सचेंज पर शेयर बिक्री की घोषणा की थी। सऊदी अरामको दुनिया की सबसे अधिक मुनाफे वाली कंपनी है। दुनिया की कच्चे तेल की जरूरत का दस प्रतिशत अकेले यह कंपनी पूरी करती है। 

दस्तावेजों में कहा गया है कि सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी व्यक्तिगत निवेशकों को 0.5 प्रतिशत शेयर बेचेगी। हालांकि, कंपनी ने बड़े संस्थागत निवेशकों को बिक्री के लिए शेयर का प्रतिशत तय नहीं किया है। दस्तावेजों में संभावित जोखिमों का भी उल्लेख किया गया है। इनमें आतंकवादी हमले, भरोसा रोधी कानून और जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंताएं शामिल हैं जिससे वैश्विक स्तर पर हाइड्रोकॉर्बन की मांग घट सकती है।

Write a comment
bigg-boss-13