1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एप्‍पल के सीईओ टिम कुक को 2017 में मिला 82 करोड़ रुपए वेतन, अब करेंगे प्राइवेट जेट का इस्‍तेमाल

एप्‍पल के सीईओ टिम कुक को 2017 में मिला 82 करोड़ रुपए वेतन, अब करेंगे प्राइवेट जेट का इस्‍तेमाल

एप्‍पल के सीईओ टिम कुक, जिनकी सैलरी और भत्‍ते में 2017 के दौरान 47 प्रतिशत वृद्धि हुई है, अब बिजनेस और पर्सनल कामों के लिए प्राइवेट एयरक्राफ्ट का इस्‍तेमाल करेंगे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: December 28, 2017 20:50 IST
Tim Cook- India TV Paisa
Tim Cook

सैन फ्रांसिस्‍को। एप्‍पल के सीईओ टिम कुक, जिनकी सैलरी और भत्‍ते में 2017 के दौरान 47 प्रतिशत वृद्धि हुई है, अब बिजनेस और पर्सनल कामों के लिए प्राइवेट एयरक्राफ्ट का इस्‍तेमाल करेंगे। कंपनी ने यह फैसला उनकी सुरक्षा और हिफाजत के लिए किया है।

एप्‍पल की ओर से जारी नए शेयरहोल्‍डर प्रोक्‍सी स्‍टेटमेंट के मुताबिक बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स ने यह मंजूरी दे दी है कि कुक जब भी यात्रा करेंगे तो वह प्राइवेट एयरक्राफ्ट का इस्‍तेमाल करेंगे, भले ही यह यात्रा बिजनेस या पर्सनल किसी भी उद्देश्‍य के लिए हो। एप्‍पल ने बुधवार देर रात फाइल किए गए शेयरहोल्‍डर प्रोक्‍सी स्‍टेटमेंट में कहा है कि यह पॉलिसी 2017 में हमारी ग्‍लोबल प्रोफाइल के आधार पर सुरक्षा और दक्षता की दृष्टि तथा सीईओ के रूप में कुक की उच्‍च दृश्‍यता को देखते हुए लागू की गई है।  

टेलीग्राफ के मुताबिक कुक को 2017 के लिए 1.28 करोड़ डॉलर (82,022,4000 रुपए) का भुगतान वेतन और भत्‍तों के रूप में किया गया। इसमें तकरीबन 30 लाख डॉलर वेतन, 93 लाख डॉलर कैश बोनस और बाकी अतिरिक्‍त मुआवजा है। इससे पहले 2016 में कुक को वेतन और भत्‍तों के रूप में कुल 87 लाख डॉलर का भुगतान किया गया था।

स्‍टेटमेंट में आगे कहा गया है कि कुक किसी भी समय एप्‍पल के प्राइवेट जेट का इस्‍तेमाल अपनी पर्सनल यात्रा के लिए कर सकेंगे, इसके खर्च को अतिरिक्‍त मुआवजा के रूप में देखा जाएगा, जिस पर कुक को टैक्‍स का भुगतान करना होगा। एप्‍पल ने कुक के लिए पर्सनल सिक्‍यूरिटी सर्विस को भी किराये पर लिया है। अगस्‍त में आईफोन निर्माता कंपनी एप्‍पल के सीईओ टिम कुक को प्रमुख प्रदर्शन लक्ष्‍य हासिल करने पर 8.9 करोड़ डॉलर मूल्‍य के कंपनी शेयर भी दिए गए थे।   

Write a comment