1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Apple का मुनाफा 30% बढ़कर हुआ 11.5 अरब डॉलर, 1 लाख करोड़ डॉलर मार्केट वैल्‍यू हासिल करने के पहुंची करीब

Apple का मुनाफा 30% बढ़कर हुआ 11.5 अरब डॉलर, 1 लाख करोड़ डॉलर मार्केट वैल्‍यू हासिल करने के पहुंची करीब

आईफोन निर्माता एप्‍पल ने बताया कि उसका मुनाफा जून तिमाही में 30 प्रतिशत बढ़कर 11.5 अरब डॉलर रहा है। पिछली तिमाही की बिक्री में खास वृद्धि न होने के बाद भी अधिक मुनाफा हुआ है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:01 Aug 2018, 1:09 PM IST]
apple iphone- India TV Paisa
Photo:APPLE IPHONE

apple iphone

सैन फ्रांसिस्‍को। आईफोन निर्माता एप्‍पल ने बताया कि उसका मुनाफा जून तिमाही में 30 प्रतिशत बढ़कर 11.5 अरब डॉलर रहा है। पिछली तिमाही की बिक्री में खास वृद्धि न होने के बाद भी अधिक मुनाफा हुआ है। अमेरिका एवं चीन के बीच जारी शुल्क युद्ध का अभी कंपनी के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा है। 

कंपनी का शुद्ध मुनाफा इस दौरान 32 प्रतिशत बढ़कर 11.52 अरब डॉलर पर पहुंच गया। जून तिमाही में कंपनी का कुल राजस्व भी 17 प्रतिशत बढ़कर 53.27 अरब डॉलर पर पहुंच गया। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा कि कंपनी के उत्पादों पर अभी शुल्क युद्ध का असर नहीं हुआ है पर वह शुल्क के संभावित असर का अध्ययन कर रही है। उन्होंने देशों के बीच जारी तनाव के सुलझने की उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि कोई भी देश तभी समृद्ध हो सकता है जब अन्य देश होंगे।  

कुक ने कहा कि व्यापार युद्ध के बाद भी चीन एप्पल के सर्वश्रेष्ठ बाजारों में से एक बना हुआ है और चौथी तिमाही में चीन के बाजार में कंपनी का राजस्व दहाई अंकों में बढ़ा है। एप्पल की बिक्री पिछले साल की तुलना में महज एक प्रतिशत बढ़ी, जबकि औसत कीमत पिछले साल के 606 डॉलर के मुकाबले 20 प्रतिशत बढ़कर 724 डॉलर पर पहुंच गई।

कुक ने कहा कि आलोच्य तिमाही के दौरान 999 डॉलर का आईफोन एक्स सबसे लोकप्रिय रहा। एप्प स्टोर, म्यूजिक सब्सक्रिप्शन एवं अन्य सेवाओं से प्राप्त राजस्व 31 प्रतिशत बढ़कर 9.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया। 

इस बीच आईडीसी के अनुसार एप्पल दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी का तमगा खो चुकी है। उसने कहा कि चीन की कंपनी हुवावे ने एप्पल को पछाड़ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। सैमसंग पहले स्थान पर बनी हुई है। एप्‍पल दुनिया की पहली एक लाख करोड़ मार्केट वैल्‍यू हासिल करने के भी करीब पहुंच गई है। ऐसा करते ही कंपनी एक नया इतिहास रचेगी।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019