1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भ्रामक विज्ञापनों के लिए ASCI ने एप्‍पल, कोक, एयरटेल सहित कई कंपनियों की खिंचाई की

भ्रामक विज्ञापनों के लिए ASCI ने एप्‍पल, कोक, एयरटेल सहित कई कंपनियों की खिंचाई की

विज्ञापन क्षेत्र के नियामक ASCI ने एप्‍पल, कोका कोला इंडिया, भारती एयरटेल सहित कई कंपनियों की भ्रामक विज्ञापन दिखाने के लिए खिंचाई की है।

Manish Mishra [Published on:18 Apr 2017, 7:50 AM IST]
भ्रामक विज्ञापनों के लिए ASCI ने एप्‍पल, कोक, एयरटेल सहित कई कंपनियों की खिंचाई की- India TV Paisa
भ्रामक विज्ञापनों के लिए ASCI ने एप्‍पल, कोक, एयरटेल सहित कई कंपनियों की खिंचाई की

नई दिल्ली। एप्‍पल, कोका कोला इंडिया, भारती एयरटेल सहित कई कंपनियों की भ्रामक विज्ञापन दिखाने के लिए खिंचाई की गई है। विज्ञापन क्षेत्र के नियामक ASCI ने 143 विग्यापनों को लेकर उनके विज्ञापनदाताओं की खिंचाई की है। एप्‍पल का iPhone 7 Plus वैरिएंट के रूप में iPhone 7 को दिखाने वाले विज्ञापन सहित विभिन्न कंपनियों के 143 विज्ञापन हैं जिन्‍हें लेकर भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) ने एतराज किया है।

ASCI की ग्राहक शिकायत परिषद (CCC) को जनवरी के दौरान मोबिक्विक, HUL, अमूल, ओपेरा, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक और पेरनोड रिकार्ड उन कंपनियों में शामिल हैं जिनके खिलाफ 191 शिकायतें मिली हैं। ASCI ने प्राप्त शिकायतों में से स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में 102 शिकायतों को, शिक्षा क्षेत्र में 20, व्यक्तिगत देखभाल के मामले में सात, खाद्य और पेय पदार्थों के क्षेत्र में छह और अन्य श्रेणियों से आठ विज्ञापनों की शिकायतों को सही पाया है।

ASCI के अनुसार, एप्‍पल इंडिया को उसके iPhopne 7 के लिए गलत तस्वीर को इस्तेमाल करते हुए पाया गया। बहरहाल, इस मामले में एप्‍पल की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं मिल सकी।

ASCI ने कोका कोल इंडिया के थम्स अप प्रचार के लिए भी शिकायत को सही पाया। इसमें शीतल पेय कंपनी ने एक सवार को सामान्य सड़कों पर लोगों के समक्ष करतब करते हुए दिखाया है। यह खतरनाक कारनामे को प्रोत्साहन देता है, यह सुरक्षा को नजरंदाज करता है। कोका कोला इंडिया से जब इस बारे में संपर्क किया गया तो उसके प्रवक्ता ने कहा कि सुझाव मिलने के बाद हमने ASCI के सुझावों को शामिल किया है और टीवी विज्ञापन में सुधार किया है। नया टीवी विज्ञापन डिजिटल मीडिया और प्रसारण में जारी किया गया है।

Web Title: भ्रामक विज्ञापन मामला : ASCI ने एप्‍पल, कोक व एयरटेल की खिंचाई की
Write a comment