1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब आईओएस पर भी उपलब्‍ध होगा टेलीग्राम एप, एप्‍पल ने दी अपडेट को मंजूरी

अब आईओएस पर भी उपलब्‍ध होगा टेलीग्राम एप, एप्‍पल ने दी अपडेट को मंजूरी

कहा जा रहा है कि एप्पल ने क्लाउड-आधारित इंस्टैंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम के अपडेट को आईओएस पर मंजूरी दे दी है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:02 Jun 2018, 6:54 PM IST]
apple ios- India TV Paisa
Photo:APPLE IOS

apple ios

सैन फ्रांसिस्को। कहा जा रहा है कि एप्पल ने क्लाउड-आधारित इंस्टैंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम के अपडेट को आईओएस पर मंजूरी दे दी है। इससे पहले टेलीग्राम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रूसी इंटरनेट उद्यमी पावेल डुरोव ने एक सार्वजनिक टेलीग्राम संदेश में शिकायत की थी कि आईफोन-निर्माता एप के अपडेट को ब्लॉक कर रही है। डुरोव ने शुक्रवार को लिखा, एप्पल टेलीग्राम को अपने आईओएस एप को दुनिया भर में अपडेट करने से रोक रही है। ऐसा तब से हो रहा है, जब से रूसी अधिकारियों ने एप्पल को टेलीग्राम को एप स्टोर से हटाने का आदेश दिया है।

रूसी सरकार ने टेलीग्राम को अप्रैल में प्रतिबंधित कर दिया था, क्योंकि मैसेजिंग एप कंपनी ने रूस की फेडरेल सिक्युरिटी सर्विस (एफएसबी) को संवेदनशील यूजर डेटा हासिल करने के लिए एनक्रिप्शन की देने से मना कर दिया था। इस मामले की अदालत में सुनवाई चल रही है।

द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन और गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म के साथ, रूसी सरकार ने एप्पल को भी टेलीग्राम को अपने-अपने एप स्टोर से हटाने को कहा था, जिससे कैलिफोर्निया के कैपर्टिनो स्थित मुख्यालय वाली कंपनी ने इनकार कर दिया था।

बच्चों में ऑटिज्म का पता लगाने में आईफोन एप कारगर

 छोटे बच्चों में ऑटिज्म के लक्षण का पता करने में एक आईफोन एप प्रभावी है, जिसका इस्तेमाल करना भी आसान है। इससे अन्य न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर की भी आसानी से जांच करने का रास्ता खुला है।

ऑटिज्म एंड बियांड एप अभिभावकों से पहले एक सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर करवाता है और उसके बाद कुछ प्रश्नों के साथ सर्वेक्षण करता है। फिर सेल्फी कैमरा के जरिए बच्चों का वीडियो एकत्र करता है। इस दौरान बच्चों को कई तरह की मूवी और वीडियो दिखाई जाती है, जिस पर बच्चे के चेहरे पर आई प्रतिक्रिया को रिकॉर्ड किया जाता है। इसमें बच्चे के चेहरे पर आई भावनाओं की जांच की जाती है।

बच्चों की प्रतिक्रिया का यह वीडियो शोध के सर्वर में भेजा जाता है, जहां स्वचालित बिहेविरल कोडिंग सॉफ्टवेयर बच्चे के चेहरे और उसकी भावनाओं की समीक्षा करता है। उसके बाद यह एप बताता है कि क्या बच्चे में ऑटिज्म के लक्षण हैं या नहीं।  

Web Title: अब आईओएस पर भी उपलब्‍ध होगा टेलीग्राम एप, एप्‍पल ने दी अपडेट को मंजूरी
Write a comment
the-accidental-pm-300x100