1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI, HDFC, IDBI जैसी एप पर मंडराया खतरा, एंड्रॉयड मालवेयर ने 232 बैंकिंग एप को बनाया निशाना

SBI, HDFC, IDBI जैसी एप पर मंडराया खतरा, एंड्रॉयड मालवेयर ने 232 बैंकिंग एप को बनाया निशाना

एंटीवायरस सॉल्‍यूशन कंपनी क्विकहील की रिपोर्ट के अनुसार एक नया एंड्रॉइड मेलवेयर सामने आया है जो मोबाइल में मौजूद बैंकिंग एप को निशाना बना रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 05, 2018 9:23 IST
SBI App- India TV Paisa
SBI App

नई दिल्ली। नया साल बैंकिंग सिस्‍टम के लिए बड़ा खतरा लेकर आया है। एंटीवायरस सॉल्‍यूशन कंपनी क्विकहील की रिपोर्ट के अनुसार एक नया एंड्रॉइड मेलवेयर सामने आया है जो मोबाइल में मौजूद बैंकिंग एप को निशाना बना रहा है। रिपोर्ट की मानें तो इस मालवेयर ने अभी तक 232 बैंकिंग एप्स को अपना शिकार बनाया है। इसमें देश के दिग्गज बैंकों जैसे एसबीआई, एचडीएफसी और आईडीबीआई की ऑनलाइन बैंकिंग एप भी शामिल हैं।

क्विकहील के अनुसार इस मालवेयर का नाम एंड्रॉइड.बैंकर.ए9480 है। यह मेलवेयर फेक फ्लैश प्लेयर एप के जरिए थर्ड पार्टी स्टोर्स पर डिस्ट्रीब्यूट हो रहा है। एंटी वायरस कंपनी क्विक हील के अनुसार मेलवेयर खास तौर पर लॉगइन क्रेडेंशियल्स, एसएमएस का डेटा और आपके कॉन्टेक्स लिस्ट का डेटा हाईजैक कर लेता है या चुरा लेता है।

आईटी विशेषज्ञों के अनुसार इस मालवेयर को स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करने के बाद जैसे ही आईकन पर टैप किया जाता है यह स्क्रीन से छुप जाता है। लेकिन यह एप बैकग्राउंड में एक्टिव रहता है यानी खत्म नहीं होता है। बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हुए ये बैंकिंग एप्स पर नजर रखता है। जो प्रभावित 232 बैंकिंग एप्स आपको बताई गई हैं इनमें से जैसे ही इसे कोई एक एप मिल जाती है ये मैलवेयर वायरस के रूप में बैंकिंग एप से मिलता जुलता फेक नोटिफिकेशन या पॉप-अप भेज देता है। इस नोटिफिकेशन या पॉप अप को ओपन करते ही फेक लॉग इन नोटिफिकेशन के जरिए यूजर के लॉगइन आईडी और पासवर्ड को हैक कर लिया या चुरा लिया जाता है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban