1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon खरीदेगी फ्यूचर रिटेल की प्रमोटर कंपनी में 49% हिस्‍सेदारी, बिग बाजार के सहारे खुदरा रिटेल पर जमाएगी कब्‍जा

Amazon खरीदेगी फ्यूचर रिटेल की प्रमोटर कंपनी में 49% हिस्‍सेदारी, बिग बाजार के सहारे खुदरा रिटेल पर जमाएगी कब्‍जा

Amazon खरीदेगी फ्यूचर रिटेल की प्रमोटर कंपनी में 49% हिस्सेदारी, बिग बाजार के सहारे खुदरा रिटेल पर जमाएगी कब्जा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 23, 2019 13:13 IST
Amazon to buy 49pc stake in Future Retail promoter firm- India TV Paisa
Photo:AMAZON TO BUY 49PC STAKE

Amazon to buy 49pc stake in Future Retail promoter firm

नई दिल्‍ली। अमेरिका की दिग्‍गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत की फ्यूचर रिटेल प्रमोटर कंपनी फ्यूचर कूपंस लिमिटेड में 49 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदेगी। कंपनी ने इस सौदे की राशि का खुलासा नहीं किया है। किशोर बियाणी के नेतृत्‍व वाली फ्यूचर ग्रुप की प्रमोटर कंपनी ने अमेजन डॉट कॉम एनवी इन्‍वेस्‍टमेंट होल्डिंग्‍स एलएलसी (अमेजन) के साथ शेयर सब्‍सक्रिप्‍शन समझौते और एक शेयरहोल्‍डर्स समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

फ्यूचर कूपंस की फ्यूचर रिटेल लिमिटेड में 7.3 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है। फ्चूयर रिटेल लोकप्रिय सुपरमार्केट और हाइपरमार्केट चेन बिग बाजार और डब्‍ल्‍यूएच स्मिथ का परिचालन करती है। अमेजन का यह निवेश फ्यूचर रिटैल को नए उत्‍पाद और डिजिटल भुगतान समाधान पेश करने में मदद करेगा।

फ्चूयर रिटेल के प्रवक्‍ता ने कहा कि यह निवेश भारतीय उपभोक्‍ताओं के लिए नवाचार लाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है और हम उन्‍हें बेहतरीन शॉपिंग अनुभव प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयास करते हैं। यह निवेश हमें डिजिटल भुगतान समाधान में वैश्विक रुख को समझने और सीखने का एक अवसर प्रदान करेगा और हम इसकी मदद से नए उत्‍पाद लॉन्‍च करेंगे।

शेयर बाजार को दी जानकारी में फ्यूचर रिटेल ने कहा कि उसने अमेजन के साथ 49 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बिक्री का समझौता किया है। अमेजन का भारत में यह तीसरा बड़ा निवेश है। अमेजन ने इससे पहले के रहेजा कॉर्प ग्रुप के शॉपर्स स्‍टॉप और आदित्‍य बिड़ला रिटेल के मोर में निवेश किया है।

2017 में शॉपर्स स्‍टॉप ने अमेजन डॉट कॉम से 179.26 करोड़ रुपए का निवेश हासिल करने की घोषणा की थी। पिछले साल सितंबर में, अमेजन ने कहा था कि उसने विटजिग एडवाइजरी सर्विसेस में सह-निवेश किया है, यह वहीं इकाई है जिसने आदित्‍य बिड़ला रिटेल के मोर स्‍टोर का अधिग्रहण किया था।

Write a comment