1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon ने की Apple की बराबरी, ट्रिलियन डॉलर मूल्य की दूसरी कंपनी बनी

Amazon ने की Apple की बराबरी, ट्रिलियन डॉलर मूल्य की दूसरी कंपनी बनी

Amazon से पहले अमेरिकी आईटी कंपनी Apple ने यह मुकाम हासिल लिया है, मौजूदा समय में Apple का बाजार मूल्य 1.1 ट्रिलियन डॉलर है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: September 05, 2018 8:52 IST
Amazon's total Market Capitalisation surpasses 1 trillion dollar on Tuesday- India TV Paisa

Amazon's total Market Capitalisation surpasses 1 trillion dollar on Tuesday

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ऐसी दूसरी कंपनी बन गई है जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन यानि कुल बाजार मूल्य 1 लाख करोड़ डॉलर यानि एक ट्रिलियन डॉलर हो गया हो। मंगलवार रात को अमेरिकी शेयर बाजार में Amazon के शेयर में आई जोरदार तेजी की वजह से उसके बाजार मूल्य ने यह मील का पत्थर पार किया है। Amazon से पहले अमेरिकी आईटी कंपनी Apple ने यह मुकाम हासिल लिया है, मौजूदा समय में Apple का बाजार मूल्य 1.1 ट्रिलियन डॉलर है।

Related Stories

Amazon के शेयर में बढ़ोतरी का असर

मंगलवार रात को Amazon के शेयर ने जैसे ही 2050.27 डॉलर का ऊपरी स्तर छुआ वैसे ही उसका बाजार मूल्य 1 ट्रिलियन डॉलर के पार हो गया। पिछले महीने 30 अगस्त को ही Amazon के शेयर ने 2000 डॉलर का ऊपरी स्तर छुआ था। कंपनी को 1000 डॉलर से 2000 डॉलर का फासला तय करने में सिर्फ 10 महीने लगे हैं। और लगभग 9 साल पहले कंपनी के शेयर का भाव तो सिर्फ 100 डॉलर हुआ करता था।

23 साल पहले हुई थी स्थापना

Amazon के संस्थापक जेफ बेजोस ने 23 साल पहले आज के दिन यानि 16 जुलाई 1995 को अपनी पहली किताब बेची थी। इसके बाद अमेजन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज दुनियाभर में यह सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी तो है ही साथ में Apple के बाद दुनिया की दूसरी बड़ी कंपनी बन चुकी है।

रिलायंस और TCS से 9 गुना बड़ी कंपनी बनी

Amazon की तुलना अगर भारतीय कंपनियों से की जाए तो भारत की सबसे बड़ी कंपनियां इसके आगे बहुत छोटी हैं, भारत की कंपनियों TCS और रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार मूल्य हाल ही में 8 लाख करोड़ रुपए यानि लगभग 110 अरब डॉलर के पार हुआ है, इस लिहाज से अमेजन भारतीय कंपनियों से लगभग 9 गुना बड़ी है।

अकेली Amazon खरीद सकती है 3 पाकिस्तान

Amazon की तुलना अगर भारत की अर्थव्यवस्था की की जाए तो ऐसी लगभग ढाई कंपनियां मिल जाएं तो भारत की अर्थव्यवस्था के बराबर बन जाती हैं, World Bank के मुताबिक भारत की अर्थव्यवस्था लगभग 2.6 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी है। वहीं अगर पाकिस्तान से तुलना की जाए तो अकेली Amazon 3 से ज्यादा पाकिस्तान खरीद सकती है, World Bank के मुताबिक पाकिस्तान की इकोनॉमी का आकार सिर्फ 304 अरब डॉलर के बराबर है।

Write a comment