1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon ने अमेरिकी कर्मचारियों को दिया तोहफा, मिनिमम वेज में की 15डॉलर प्रति घंटे की वृद्धि

Amazon ने अमेरिकी कर्मचारियों को दिया तोहफा, मिनिमम वेज में की 15डॉलर प्रति घंटे की वृद्धि

दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने कार्य परिस्थितियों और वेतन के लिए बढ़ती सरकारी जांच के बीच मंगलवार को अमेरिका में अपने सभी कर्मचारियों का न्‍यूनतम वेतन बढ़ाने की घोषणा की है।

Written by: Abhishek Shrivastava [Published on:02 Oct 2018, 4:31 PM IST]
Amazon CEO Jeff Bezos- India TV Paisa
Photo:AMAZON CEO JEFF BEZOS

Amazon CEO Jeff Bezos

दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने कार्य परिस्थितियों और वेतन के लिए बढ़ती सरकारी जांच के बीच मंगलवार को अमेरिका में अपने सभी कर्मचारियों का न्‍यूनतम वेतन बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने अपने सभी कर्मचारियों के न्‍यूनतम वेतन में 15 डॉलर प्रति घंटे की वृद्धि करने का फैसला किया है।

अमेजन ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा है कि यह वेतन वृद्धि 1 नवंबर से लागू होगी। इस वेतन वृद्धि का लाभ मौजूदा 250,000 कर्मचारियों के साथ ही 100,000 से अधिक सीजनल कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्‍हें अव‍काश के दौरान नौकरी पर रखा जाएगा। बयान में आगे कहा गया है कि कंपनी अब सरकार द्वारा न्‍यूनतम वेतन को बढ़ाने के लिए वकालत करना शुरू करेगी।

ई-कॉमर्स दिग्‍गज कानूनी मामले का सामना कर रही है, उस पर आरोप है कि वह अमेरिका और विदेशों में नियमों की अनदेखी करने और लागत घटाने के लिए अनुबंध कर्मचारियों का उपयोग कर रही है। वरमोंट के सीनेटर और पूर्व राष्‍ट्रपति उम्‍मीदवार बरनेई सैंडर्स ने आरोपा लगाया था कि अमेजन अपने कर्मचारियों को बहुत कम वेतन देती है, जिसकी वजह से अधिकांश कर्मचारियों को सरकारी मदद के लिए आवेदन करना पड़ता है।

बयान में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने कहा है कि हमने अपने आलोचकों की बात सुनी, हम जो करना चाहते थे उसके बारे में बहुत सोचा, और हमनें आगे बढ़कर नेतृत्‍व करने का फैसला लिया। उन्‍होंने आगे कहा कि इस बदलाव के लिए हम उत्‍साहित हैं और अपने प्रतिस्‍पर्धियों और अन्‍य बड़ी कंपनियों को इसके लिए आगे आने का आग्रह करते हैं।  

Web Title: Amazon raises minimum wage to $15 per hour for all US employees | Amazon ने अमेरिकी कर्मचारियों को दिया तोहफा, मिनिमम वेज में की 15डॉलर प्रति घंटे की वृद्धि
Write a comment
the-accidental-pm-300x100