1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon जमाना चाहती है रिटेल क्षेत्र में अपने पैर, फ्यूचर रिटेल में 10% हिस्‍सेदारी खरीदने के लिए कर रही है बातचीत

Amazon जमाना चाहती है रिटेल क्षेत्र में अपने पैर, फ्यूचर रिटेल में 10% हिस्‍सेदारी खरीदने के लिए कर रही है बातचीत

कंपनी पहले से ऑनलाइन खुदरा कारोबार में है। दोनों कंपनियों के बीच कुछ महीनों से बातचीत हो रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 13, 2019 18:41 IST
Amazon in advanced talks to buy 8-10pc stake in Future Retail- India TV Paisa
Photo:FUTURE RETAIL

Amazon in advanced talks to buy 8-10pc stake in Future Retail

नई दिल्ली। अमेरिका की दिग्‍गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन खुदरा कारोबार से जुड़ी घरेलू कंपनी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड में 8 से 10 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत कर रही है। दोनों के बीच यह बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि किशोर बियाणी की अगुवाई वाली कंपनी अगले कुछ सप्ताह में यह सौदा पूरा करने की उम्मीद कर रही है।

इस बारे में संपर्क किए जाने पर अमेजन इंडिया ने कहा कि कंपनी अटकलों पर कोई टिप्पणी नहीं करती। वहीं फ्यूचर रिटेल ने कुछ भी कहने से मना कर दिया। अगर यह सौदा होता है तो इससे अमेजन को भारतीय बाजार में अपनी स्थिति और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

कंपनी पहले से ऑनलाइन खुदरा कारोबार में है। दोनों कंपनियों के बीच कुछ महीनों से बातचीत हो रही है। हालांकि इस साल की शुरुआत में ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के लिए एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) नियमों को कड़ा किए जाने के बाद बातचीत थम गई थी।

नए नियम विदेशी निवेश वाली खुदरा कारोबार के लिए ऑनलाइन मंच (मार्केटप्लेस) उपलब्ध कराने वाली कंपनियों पर उन इकाइयों के उत्पादों की बिक्री पर रोक लगाती हैं, जिसमें उनकी हिस्सेदारी है। साथ ही विशेष विपणन व्यवस्था प्रतिबंधित करती है। एक अन्य सूत्र ने कहा कि बातचीत कुछ सप्ताह पहले शुरू हुई और अब इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। अमेजन की शॉपर्स स्‍टॉप और मोर में पहले ही हिस्‍सेदारी है। फ्यूचर रिटेल अमे‍जन का भारतीय खुदरा क्षेत्र में तीसरा निवेश होगा।

Write a comment