1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फ्लिपकार्ट-अमेजन ने तोड़े बिक्री के सारे रिकॉर्ड, मात्र 5 दिनों में बेच डाल 15000 करोड़ के प्रोडक्‍ट: रिपोर्ट

फ्लिपकार्ट-अमेजन ने तोड़े बिक्री के सारे रिकॉर्ड, मात्र 5 दिनों में बेच डाल 15000 करोड़ के प्रोडक्‍ट: रिपोर्ट

एक निजी एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी अन्‍य ईकॉमर्स कंपनियों ने मात्र पांच दिनों के भीतर 15000 करोड़ रुपए की सेल कर डाली।

Written by: India TV Paisa Desk [Published on:16 Oct 2018, 8:55 AM IST]
amzon Flipkart Sale- India TV Paisa

amzon Flipkart Sale

नई दिल्‍ली। भारतीय ईकॉमर्स पर सामान खरीदने के कितने शौकीन हैं यह बात अमेजन और फ्लिपकार्ट की हाल में खत्‍म हुई सेल के आंकड़े से पता चलता है। एक निजी एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी अन्‍य ईकॉमर्स कंपनियों ने मात्र पांच दिनों के भीतर 15000 करोड़ रुपए की सेल कर डाली। इसमें स्‍मार्टफोन और बड़े अप्‍लाइंसेस के साथ फैशन प्रोडक्‍ट की डिमांड सबसे ज्‍यादा रही। बता दें कि फ्लिपकार्ट और अमेजन ने 10 अक्‍टूबर से अपनी-अपनी फेस्टिवल सेल शुरू की थी। फ्लिपकार्ट की सेल जहां 14 अक्‍टूबर को खत्‍म हुई वहीं अमेजन ने सोमवार रात को अपनी सेल खत्‍म की।

निजी रिसर्च कंपनी रेडसीर कंसल्‍टिंग की रिपोर्ट के मुताबिक 9 से 15 अक्‍टूबर के बीच चली ईकॉमर्स कंपनियों की सेल ने अब तक के सभी बिक्री रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस दौरान कंपनियों ने करीब 2 बिलियन डॉलर की सेल कर डाली। पिछले साल की बिक्री के आंकड़ों के मुताबिक यहां 64 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले साल इन कंपनियों ने 1.4 बिलियन डॉलर यानि कि 10325 करोड़ रुपए की बिक्री की थी।

रेडसीर ने बताया कि ईकॉमर्स कंपनियों की इस ग्रोथ के कई कारण हैं, इसमें सबसे अहम टियर 2 और टियर 3 शहरों में इन कंपनियों की बढ़ती पहुंच है। इसके अलावा सस्‍ते और विश्‍वसनीय प्रोडक्‍ट के चलते लोगों के बीच इनका विश्‍वास बढ़ा है।

अमेजन ने 36 घंटे में तोड़े रिकॉर्ड 

अमेजन इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हैड अमित अग्रवाल ने कहा कि अमेजन की ग्रेट इंडिया सेल ने अपने पहले 36 घंटों में ही पिछले साल के बिक्री के आंकड़ों को पार कर लिया था। उन्‍होंने कहा कि सभी कैटेगरी में शानदार ग्रोथ देखी गई है। खरीदारी करने वाले 80 प्रतिशत नए ग्राहक छोटे शहरों से थे। बिक्री में सबसे बड़ी हिस्‍सादारी स्‍मार्टफोन की रही। वहीं फैशन प्रोडक्‍ट सबसे ज्‍यादा ऑर्डर किए गए। इसमें अधिकतर ग्राहक छोटे शहरों से थे।

फ्लिपकार्ट पर हर रोज पहुंचे 2.5 करोड़ ग्राहक

दूसरी ओर फ्लिपकार्ट ने भी 5 दिनों की सेल में बिक्री के रिकार्ड तोड़े। कंपनी के मुताबिक पिछले 5 दिनों में ईकॉमर्स कारोबार में कंपनी की हिस्‍सादारी 70 फीसदी से ज्‍यादा रही। कंपनी के अनुसार बड़े अप्‍लाइंसेस में फ्लिपकार्ट की हिस्‍सेदारी 75 प्रतिशत रही वहीं कंपनी का दावा है कि ऑनलाइन बिकने वाले हर 4 में से 3 फोन फ्लिपकार्ट से बिकते हैं। फ्लिपकार्ट ने बताया कि सेल के दौरान करीब 2.5 करोड़ लोग हर रोज कंपनी की वेबसाइट पर प्रोडक्‍ट की तलाश करने पहुंचे।

Web Title: Amazon, Flipkart clock Rs 15,000 crore in just 5 days | फ्लिपकार्ट-अमेजन ने तोड़े बिक्री के सारे रिकॉर्ड, मात्र 5 दिनों में बेच डाल 15000 करोड़ के प्रोडक्‍ट: रिपोर्ट
Write a comment