1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बिग बाजार और रिलायंस रिटेल को टक्‍कर देगी अमेजन, 4200 करोड़ में खरीदेगी आदित्‍य बिड़ला के मोर को

बिग बाजार और रिलायंस रिटेल को टक्‍कर देगी अमेजन, 4200 करोड़ में खरीदेगी आदित्‍य बिड़ला के मोर को

ई-कॉमर्स दिग्‍गज अमेजन और प्राइवेट इक्विटी फर्म समारा कैपिटल मिलकर आदित्‍य बिड़ला ग्रुप की फूड और ग्रोसरी रिटेल चेन मोर का अधिग्रहण करने जा रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 19, 2018 19:24 IST
amazon- India TV Paisa
Photo:AMAZON

amazon

नई दिल्‍ली। ई-कॉमर्स दिग्‍गज अमेजन और प्राइवेट इक्विटी फर्म समारा कैपिटल मिलकर आदित्‍य बिड़ला ग्रुप की फूड और ग्रोसरी रिटेल चेन मोर का अधिग्रहण करने जा रहे हैं। रिटेल सेक्‍टर में यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण माना जा रहा है। सीएनबीसी टीवी18 की एक रिपोर्ट में गोपनीय सूत्रों के मुताबिक कहा गया है कि अमेजन और समारा कैपिटल मिलकर आदित्‍य बिड़ला रिटेल लिमिटेड (एबीआरएल) की रिटेल इकाई का अधिग्रहण 4,200 करोड़ रुपए में करेंगे।

समारा कैपिटल नई इकाई में 51 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदेगी, जबकि शेष 49 प्रतिशत हिस्‍सेदारी अमेजन के पास होगी। नई इकाई का ऑपरेशन प्रणब बरुआ संभालेंगे, जो अभी आदित्‍य बिड़ला ग्रुप में रिटेल और अपैरल वर्टिकल के प्रमुख हैं।

आदित्‍य बिड़ला रिटेल लिमिटेड का मोर देश में चौथी सबसे बड़ी सुपरमार्केट चेन है। पहले नंबर पर फ्यूचर ग्रुप का बिग बाजार, दूसरे नंबर पर रिलायंस रिटेल और तीसरे पर डी-मार्ट हैं। आदित्‍य बिड़ला ग्रुप की रिटेल चेन में निवेश अमेजन का भारत में ऑफलाइन रिटेल क्षेत्र में दूसरा प्रत्‍यक्ष निवेश है। इससे पहले अमेजन ने पिछले साल शॉपर्स स्‍टॉप में कुछ हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया था। अमेजन ने 180 करोड़ रुपए में डिपार्टमेंट स्‍टोर चेन में 5 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदी थी।

अमेजन अभी तक भारतीय बाजार में 25,220 करोड़ रुपए (3.84 अरब डॉलर) का निवेश कर चुकी है। अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस ने भारत में 5 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है। पिछले महीने अमेजन ने अपनी दो भारतीय बिजनेस इकाइयों में 2800 करोड़ रुपए की ताजा पूंजी निवेशित की थी।

Write a comment