1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महिला दिवस: आज महिलाओं के हाथ में होगी एयर इंडिया की 50 से अधिक घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों की कमान

महिला दिवस: आज महिलाओं के हाथ में होगी एयर इंडिया की 50 से अधिक घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों की कमान

एयर इंडिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पूर्ण रूप से महिला चालक दल वाली 12 अंतरराष्ट्रीय और 40 से ज्यादा घरेलू उड़ानों का परिचालन करेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 08, 2019 8:50 IST
Air India- India TV Paisa

Air India

एयर इंडिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पूर्ण रूप से महिला चालक दल वाली 12 अंतरराष्ट्रीय और 40 से ज्यादा घरेलू उड़ानों का परिचालन करेगी। एयरलाइन ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि आठ मार्च यानी शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में उसकी मध्यम और लंबी दूरी की 12 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में चालक दल में केवल महिलाएं होंगी। इसके घरेलू मार्गों पर 40 से ज्यादा उड़ानों के फेरे का परिचालन पूरी तरह महिला दल के हाथ में होगा। 

एयर इंडिया की इन 12 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बी787 ड्रीमलाइनर और बी777 विमानों को लगा रही है। इन उड़ानों में दिल्ली-सिडनी, मुंबई-लंदन, दिल्ली-रोम, दिल्ली-लदंन, मुंबई-दिल्ली-शंघाई, दिल्ली-पेरिस, मुंबई-न्यूवॉर्क, मुंबई-न्यूयॉर्क, दिल्ली न्यूयॉर्क, दिल्ली-वाशिंगटन, दिल्ली-शिकागो और दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को मार्ग की उड़ानें शामिल हैं। 

एयर इंडिया की क्षेत्रीय सेवा देने वाली इकाई अलांयस एयर ने भी कहा कि उसके विमान का परिचालन पूर्ण रूप से महिला चालक दल के हाथ में होगा। 

अलांयस एयर ने एक बयान में कहा कि कैप्टन आशना आचार्य और को पायलट कनिका शर्मा के नेतृत्व में एयर लाइन की पूर्ण महिला चालक दल वाली एक उड़ान दिल्ली से धर्मशाला जाएगी और वहां से राष्ट्रीय राजधानी वापस आएगी। निजी कंपनी जेट एयरवेज की योजना चार घरेलू उड़ानों का परिचालन महिलाओं के जिम्मे करने की योजना है। इनमें मुंबई-नयी दिल्ली-मुंबई, मुंबई-बेंगलुरु-मुंबई शामिल हैं। 

महिला दिवस के मौके पर स्पाइजेट 22 ऐसी उड़ानों का संचालन करेगा जिनका पूरी तरह से जिम्मा महिलाओं के हाथ होगा। गोएयर एयरलाइन ने कहा कि उपलब्धता और पहले आओ पहले पाओ के आधार पर महिला यात्री बिजनेस क्लास में सीट पाने की पूरक तौर पर हकदार होंगी। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban