1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. It's Really Big: Facebook के सालाना रेवेन्यु से ज्यादा अलीबाबा की एक दिन की SALE

It's Really Big: Facebook के सालाना रेवेन्यु से ज्यादा अलीबाबा की एक दिन की SALE

ई-कॉमर्स कंपनियां रोज नए-नए रिकॉर्ड बना रही है। इसी कड़ी में दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

Sachin Chaturvedi [Updated:12 Nov 2015, 1:22 PM IST]
It’s Really Big: Facebook के सालाना रेवेन्यु से ज्यादा अलीबाबा की एक दिन की SALE- India TV Paisa
It’s Really Big: Facebook के सालाना रेवेन्यु से ज्यादा अलीबाबा की एक दिन की SALE

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनियां रोज नए-नए रिकॉर्ड बना रही हैं। इसी कड़ी में दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सिंगल डे शॉपिंग इंवेंट (ग्लोबल शॉपिंग फेस्टिवल) में कंपनी ने 14.3 अरब डॉलर (करीब 929.5 अरब रुपए) के समान बेचने का नया रिकॉर्ड कायम किया है। हालांकि यह आंकड़ा कंपनी की उम्मीद से कम है। लेकिन पिछले साल से अधिक है। कंपनी के सिंगल डे सेल फेसबुक के पिछले साल के रेवेन्यु से ज्यादा है।

IndiaTv_Paisa_Alibaba

अलीबाबा ने 8 मिनट में 100 करोड़ डॉलर का बेचा सामान

सिंगल डे ग्लोबल शॉपिंग फेस्टिवल इंवेंट के 8 मिनट में ही अलीबाबा ने 100 करोड़ डॉलर का सामान बेचने का रिकॉर्ड बना दिया है। पिछले साल इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए कंपनी को 17 मिनट का वक्त लगा था। वहीं, पहले 14 घंटे के दौरान ही कंपनी ने पिछले साल के कुल बिक्री के आंकड़े को पार कर लिया। पिछले साल कंपनी ने एक दिन में कुल 9.30 अरब डॉलर की बिक्री की थी। इस साल यह आंकड़ा 14 अरब डॉलर के पार पहुंच गया है।

No

2018 तक एक खरब का हो सकता है चीन का ऑनलाइन बाजार

अलीबाबा की टी-मॉल और टाओबाओ साइट पर सिंगल डे बिक्री इतनी है कि दुनिया की कई दिग्गज कंपनियों का रेवेन्यु भी कम पड़ जाए। अलीबाबा की कमाई सेल के दौरान बेचे गए माल पर कमीशन से होती है। लेकिन, मुख्य रूप कंपनी का सोर्स ऑफ इन्कम विज्ञापनों और विश्लेषण से होता है। यही कारण है कि कंपनी का रेवेन्यु अमेजन से काफी कम है। इसके कारण कुछ एनालिस्ट सिंगल डे सेल को लेकर सवल उठा रहे हैं। फिर भी सिंगल डे इंवेंट महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह चीन में खरीदारी शक्ति का प्रदर्शन करता है, जिसने 2014 में 450 अरब डॉलर की ऑनलाइन शॉपिंग की है। 2018 तक यह 1 खरब डॉलर पहुंचने की उम्मीद है।

हर साल मनाया जाता है दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग इवेंट

सिंगल डे शॉपिंग इवेंट (ग्लोबल शॉपिंग फेस्टिवल) दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग इवेंट है। शॉपिंग फेस्टिवल 24 घंटे चलता है, और हर साल 11 नवंबर को मनाया जाता है। पिछले 5 साल के आंकड़ों पर आप नजर डालेंगे तो पता चलेगा की हर साल बिक्री बढ़ी है। 2011 में सिर्फ 0.82 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी, जो 2015 में बढ़कर 14.3 अरब डॉलर पहुंच गई है।

Source: Quartz India

Web Title: अलीबाबा ने महज 8 मिनट में बेचे 100 करोड़ डॉलर के प्रोडक्ट्स
Write a comment