1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एयरटेल पेमेंट्स बैंक डिजिटल लेन-देन में भारत का सर्वश्रेष्‍ठ बैंक, लक्ष्‍य से किया 211% अधिक हस्‍तांतरण

एयरटेल पेमेंट्स बैंक डिजिटल लेन-देन में भारत का सर्वश्रेष्‍ठ बैंक, लक्ष्‍य से किया 211% अधिक हस्‍तांतरण

फिनो पेमेंट्स बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक का स्थान रहा, जिन्होंने क्रमशः लक्ष्य के मुकाबले 209.31 प्रतिशत और 122.95 प्रतिशत लेन-देन की उपलब्धि हासिल की।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 26, 2019 19:02 IST
Airtel Payments Banks ranked as India’s No. 1 bank in terms of digital transaction achievements- India TV Paisa
Photo:AIRTEL PAYMENTS BANKS

Airtel Payments Banks ranked as India’s No. 1 bank in terms of digital transaction achievements

नई दिल्‍ली। मिनिस्‍ट्री ऑफ इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड इंफोर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (MeitY) द्वारा हाल ही में डिजिटल लेन-देन पर जारी रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल पेमेंट्स बैंक को वित्त वर्ष 2018-19 में डिजिटल लेन-देन लक्ष्य प्राप्ति के लिहाज़ से भारत का सर्वश्रेष्ठ बैंक घोषि‍त किया गया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने डिजिटल लेन-देन के लक्ष्य के मुकाबले 211 प्रतिशत से अधिक की उपलब्धि प्राप्त की और इस मानक के लिहाज़ से सभी बैंकों में सर्वश्रेष्ठ रहा।

भारत में 56 बैंक के प्रदर्शन के संक्षिप्त विवरण से स्पष्ट है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक इस लिहाज़ से सर्वश्रेष्ठ है और इसने अपने डिजिटल लेन-देन के लक्ष्य के मुकाबले 211.66 प्रतिशत हस्तांतरण करने की उपलब्धि हासिल की। इसके बाद फिनो (एफआईएनओ) पेमेंट्स बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक का स्थान रहा, जिन्होंने क्रमशः लक्ष्य के मुकाबले 209.31 प्रतिशत और 122.95 प्रतिशत लेन-देन की उपलब्धि हासिल की। यह आकलन कई मानकों पर किया गया, जिनमें लेन-देन का आकार, आधार आधारित मर्चेंट भुगतान के लिए कंपनियों द्वारा स्थापित टर्मिनल की संख्या और डिजिटल लेन-देन की औसत सफलता दर आदि शामिल हैं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ज़रिये जो डिजिटल लेन-देन हुए वे मुख्य तौर पर यूपीआई, डेबिट कार्ड, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, प्रीपेड कार्ड, पीपीआई, एनईएफटी आदि के माध्यम से हुए। वित्त वर्ष 2018-19 के लिए मंत्रालय ने सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन से सम्बद्ध कुल 30 अरब डिजिटल लेन-देन का लक्ष्य रखा था। उद्योग में पिछले कुछ साल में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और पिछले साल से यह लक्ष्य के मुकाबले चार प्रतिशत तक बढ़ा है। इससे देश में डिजिटल भुगतान खंड में बड़ी उछाल का संकेत मिलता है।

दो साल पहले पूर्ण डिजिटल मंच के तौर पर पेश एयरटेल पेमेंट्स बैंक के पास अब 29 शहरों में पांच लाख नेबरहुड बैंकिंग केंद्र हैं। सरकार के नकदी-विहीन अर्थव्यवस्था तैयार करने के लक्ष्य के प्रति समर्पित एयरटेल पेमेंट्स बैंक सुविधाजनक आधारभूत बैंकिंग उपलब्ध करता है, जिसमें खता खोलने की सेवाएं, नकदी जमा, नकद निकासी और पैसे जमा कराने की सुविधाएं शामिल हैं।

हाल ही में एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने देश भर में मौजूद पांच लाख से अधिक मर्चेंट केंद्रों में भीम यूपीआई आधारित भुगतान सुविधा भी उपलब्ध कराई है, जिससे उपभोक्ताओं को अपने मोबाइल फ़ोन पर वस्तु एवं सेवा के लिए भीम यूपीआई-सम्बद्ध बैंक या भुगतान एप का उपयोग करने में मदद मिलती है।

Write a comment