1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जियो की FTTH सर्विस शुरू होने से पहले Airtel और BSNL ने लगाई डिस्‍काउंट की झड़ी, ग्राहकों का फायदा

जियो की FTTH सर्विस शुरू होने से पहले Airtel और BSNL ने लगाई डिस्‍काउंट की झड़ी, ग्राहकों का फायदा

रिलायंस जियो इंफोकॉम द्वारा अपनी महत्‍वाकांक्षी फाइबर-टू-‍द-होम (एफटीटीएच) सर्विस कॉमर्शियल रूप से लॉन्‍च करने से पहले ही होम ब्रॉडबैंड यूजर्स के अच्‍छे दिन आ गए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 24, 2018 20:42 IST
jio ftth- India TV Paisa
Photo:JIO FTTH

jio ftth

नई दिल्‍ली। रिलायंस जियो इंफोकॉम द्वारा अपनी महत्‍वाकांक्षी फाइबर-टू-‍द-होम (एफटीटीएच) सर्विस कॉमर्शियल रूप से लॉन्‍च करने से पहले ही होम ब्रॉडबैंड यूजर्स के अच्‍छे दिन आ गए हैं। देश की नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी और दूसरी सबसे बड़ी वायर्ड ब्रॉडबैंड कंपनी भारती एयरटेल ने चुपचाप से पूरे भारत में अपने होम ब्रॉडबैंड यूजर्स को भारी डिस्‍काउंट देना शुरू कर दिया है। कंपनी ने जियो के एफटीटीएच सर्विस के लॉन्‍च होने से पहले अपने 25 लाख एक्टिव वायर्ड ब्रॉडबैंड उपभोक्‍ताओं को अपने साथ जोड़े रखने के लिए डिस्‍काउंट का खेल खेला है। जियो की एफटीटीएच सर्विस अगले साल से शुरू होने की उम्‍मीद है।

एयरटेल के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी अपने होम ब्रॉडबैंड पैक पर यूजर्स को छह महीने के पैक पर 15 प्रतिशत और साल भर के पैक पर 20 प्रतिशत डिस्‍काउंट ऑफर कर रही है। कंपनी की 89 शहरों में वायर्ड ब्रॉडबैंड सर्विस मौजूद है। यह डिस्‍काउंट फ‍िलहाल हैदराबाद में ही उपलब्‍ध कराया गया है।

फ‍िलपकैपिटल के टेलीकॉम एनालिस्‍ट नवीन कुलकर्णी का कहना है कि एयरटेल पूरे देश में इस डिस्‍काउंट को उपलब्‍ध कराएगी। इससे स्‍पष्‍ट है कि यह ग्राहकों को अपने साथ बनाए रखने की रणनीति है और जियो के लॉन्‍च से पहले ग्राहकों को न भागने देने की योजना का हिस्‍सा है।

उदाहरण के लिए दिल्‍ली में यूजर को एयरटेल के 999 प्रति माह वाले होम ब्रॉडबैंड प्‍लान को 6 माह के लिए लेने पर 848 रुपए प्रति माह देना होगा, इसके लिए ग्राहकों को कुल 5090 रुपए देने होंगे। यदि यही प्‍लान एक साल के लिए लिया जाता है तो यह 799 रुपए प्रति माह पड़ेगा और ग्राहकों को 9,590 रुपए देने होंगे। यह दोनों डिस्‍काउंट शहर के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं।

एयरटेल ने हैदराबाद के लिए हाल ही में अपने होम ब्रॉडबैंड पैक लिए एफयूपी (फेयर यूसेज पॉलिसी) डाटा लिमिट को हटाने के निर्णय को अन्‍य शहरों में भी लागू कर दिया है। एफयूपी लिमिट खत्‍म होने से डाटा प्‍लान अनलिमिटेड हो गया है। 

वायर्ड ब्रॉडबैंउ मार्केट लीडर भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने भी हाल हील में दो अल्‍ट्रा-एग्रेसिव मंथली एफटीटीएच प्‍लान लॉन्‍च किए हैं, इनकी कीमत 777 रुपए और 1277 रुपए है, इनमें क्रमश: 50 एमबीपीएस की स्‍पीड से 500 जीबी और 100 एमबीपीएस की स्‍पीड से 750जीबी डाटा मिलेगा। बीएसएनएल के 92 लाख होम ब्रॉडबैंड यूजर हैं। बीएसएनएल ने इन प्रमोशन पैक, जिनकी वैलेडिटी 90 दिन है, को लेने वाले ग्राहकों के लिए किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल की भी पेशकश की है।

 

Write a comment