1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एयर इंडिया शेष पुराने एयरबस क्‍लासिक A320 को बेड़े से करेगी बाहर, एयर कार्निवाल 70 करोड़ में बिकी

एयर इंडिया शेष पुराने एयरबस क्‍लासिक A320 को बेड़े से करेगी बाहर, एयर कार्निवाल 70 करोड़ में बिकी

सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया चालू वित्त वर्ष में शेष बचे पुराने क्‍लासिक A320 विमानों को अपने बेड़े से हटाएगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: April 13, 2017 20:23 IST
एयर इंडिया शेष पुराने एयरबस क्‍लासिक A320 को बेड़े से करेगी बाहर, एयर कार्निवाल 70 करोड़ में बिकी- India TV Paisa
एयर इंडिया शेष पुराने एयरबस क्‍लासिक A320 को बेड़े से करेगी बाहर, एयर कार्निवाल 70 करोड़ में बिकी

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया चालू वित्त वर्ष में शेष बचे पुराने क्‍लासिक A320 विमानों को अपने बेड़े से हटाएगी। एयर इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर अश्‍वनी लोहानी ने कहा कि एयर इंडिया पहले ही नौ A320 विमानों को अपने बेड़े से बाहर कर चुकी है और अब शेष छह विमानों को अगले साल मार्च तक सेवा से बाहर कर दिया जाएगा।

बीस साल से अधिक पुराने क्‍लासिक ए320 विमान सफेद हाथी साबित हो रहे हैं। लोहानी ने कहा कि हम पहले ही 15 में से 9 विमानों को हटा चुके हैं और अगले दो-तीन माह में दो विमानों को और हटाने की योजना है। शेष चार विमानों को मार्च 2018 तक हटाया जाएगा।

पुराने विमानों को हटाने के बाद रिक्‍त स्‍थान को भरने के लिए एयर इंडिया पहले ही ए320 नियो विमानों की नियुक्ति शुरू कर चुकी है। इस साल ऐसे 14 विमान लीज पर लिए जा चुके हैं। एयर इंडिया की योजना मार्च 2019 तक कुल 29 ए320 नियो विमान को अपने बेड़े में शामिल करने की है।

क्षेत्रीय विमानन कंपनी एयर कार्निवाल 70 करोड़ रुपए में बिकी

क्षेत्रीय विमानन कंपनी एयर कार्निवाल, जिसने पिछले साल जुलाई में ही अपना परिचालन शुरू किया था, एंजेल निवेशकों के हाथों 70 करोड़ रुपए में बिक गई है। एयर कार्निवाल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर एस इरुदाया नाथन ने कंपनी के नए मालिक के साथ सौदे पर हस्‍ताक्षर किए, जिसकी पहचान को सार्वजनिक नहीं किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक यह सौदा 70 करोड़ रुपए में हुआ है। नए निवेशक द्वारा जुलाई तक एयरलाइंस पर नियंत्रण लेने की उम्‍मीद है। कोयंबटूर मरीन कॉलेज ग्रुप द्वारा प्रवर्तित एयर कार्निवाल ने एक एटीआर-72 विमान के साथ पिछले साल जुलाई में वाणिज्यिक परिचालन की शुरुआत की थी। एयर कार्निवाल कोयंबटूर से चेन्‍नई, त्रिची और तूतीकोरन के लिए प्रतिदिन 10 उड़ानों का परिचालन करती है।

Write a comment