1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर में खराबी का असर दूसरे दिन भी जारी, आज 137 फ्लाइट्स लेट

एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर में खराबी का असर दूसरे दिन भी जारी, आज 137 फ्लाइट्स लेट

एयर इंडिया के चेक इन सॉफ्टवेयर में शनिवार सुबह आई खराबी का असर अब भी बरकरार है।

Bhasha Bhasha
Updated on: April 28, 2019 13:43 IST
Air India software shutdown effect: 137 flights to be...- India TV Paisa
Photo:PTI

Air India software shutdown effect: 137 flights to be delayed Sunday

नई दिल्ली: एयर इंडिया के चेक इन सॉफ्टवेयर में शनिवार सुबह आई खराबी का असर अब भी बरकरार है। एयर इंडिया ने कहा है कि रविवार को 137 उड़ानों के आगमन-प्रस्थान में देरी होगी। एयरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार को इन 137 उड़ानों में औसतन 197 मिनट की देरी होगी। बता दें कि शनिवार सुबह साढ़े तीन बजे से पौने नौ बजे तक एयरलाइन के पीएसएस सॉफ्टवेयर ने तकनीकी गड़बड़ी की वजह से काम करना बंद कर दिया था।

यह सॉफ्टवेयर चेक-इन, बैगेज एवं आरक्षण संबंधी कार्यों का हिसाब रखता है। प्रवक्ता ने बताया कि सॉफ्टवेयर के पांच घंटे तक खराब रहने की वजह से शनिवार को 149 उड़ानों में देरी हुई। रविवार को इसके असर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “प्रथम खंड में देरी के कारण, 137 उड़ानों में 197 मिनट (औसत) का विलंब है।” 

पहले खंड में एक बार किसी विमान के समय में देरी होती है तो दूसरे एवं तीसरे खंड में भी उसमें देरी होना तय होता है। आम तौर पर एक विमान एक दिन में एक खंड से दूसरे खंड में जाता है। उदाहरण के लिए अगर दिल्ली-मुंबई एक खंड है तो मुंबई-बेंगलुरु दूसरा खंड और बेंगलुरु-चेन्नई तीसरा खंड है। 

एयर इंडिया समूह रोजाना करीब 674 उड़ानों का परिचालन करता है। इस समूह में उसकी सहायक कंपनियां अलायंस एयर और एयर इंडिया एक्सप्रेस भी शामिल हैं।

Write a comment
yoga-day-2019