1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Air India ने तय किया किराया, 15 अगस्त तक श्रीनगर से कहीं भी जाने पर देने होंगे सिर्फ 9500 रुपए

Air India ने तय किया किराया, 15 अगस्त तक श्रीनगर से कहीं भी जाने पर देने होंगे सिर्फ 9500 रुपए

एयर इंडिया ने यात्रियों को राहत देते हुए अपना किराया तय कर दिया है। प्रवक्ता धनंजय कुमार ने कहा कि श्रीनगर से कहीं भी यात्रा करने पर 9500 रुपये किराया तय किया गया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 04, 2019 12:08 IST
air india । File Photo- India TV Paisa

air india । File Photo

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर सरकार के जल्द घाटी छोड़ने के निर्देश के बाद घाटी में यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच गई है। इधर एयर लाइंस कंपनियों ने भी अपने किराए में बेतहाशा वृद्धि कर दी है जिसको लेकर श्रीनगर-दिल्ली रूट के लिए किराए की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। विमानन कंपनी एयर इंडिया ने हवाई यात्रियो की सुविधा के लिए बड़ा फैसला लिया है।

एयर इंडिया ने हवाई जहाज यात्रियों को राहत देते हुए अपना किराया तय कर दिया है। एयर इंडिया ने 15 अगस्त तक सभी फ्लाइट्स का किराया तय कर दिया है।  एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने कहा कि श्रीनगर से कहीं भी यात्रा करने पर 9500 रुपये किराया तय किया गया है। वहीं श्रीनगर से दिल्ली की फ्लाइट का किराया 6715 रुपये और दिल्ली से श्रीनगर का किराया 6899 रुपये तय किया है। 

बता दें कि आपात स्थिति में श्रीनगर से वापस आने की होड़ में कुछ एयरलाइंस कंपनियों ने अपना किराया चार से पांच गुना तक बढ़ा दिया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शनिवार को 6126 यात्री कश्मीर घाटी से बाहर जाने के लिए मौजूद थे। इनमें से 5,829 यात्रियों को 32 शेड्यूल फ्लाइट से बाहर निकाला गया, बाकी बचे 387 यात्रियों को वायुसेना के एक विमान से बाहर लाया गया। इन यात्रियों को जम्मू, पठानकोट और हिंडन एयरबेस पर लाया गया। 

DGCA ने एयरलाइंस को अतिरिक्त उड़ान का दिया निर्देश 

बता दें जम्मू-कश्मीर प्रशासन की एडवाइजरी का असर अमरनाथ यात्रा पर देखने को मिला है। आज जम्मू से एक भी यात्री अमरनाथ के लिए रवाना नहीं हुआ। बालटाल में भी अब अमरनाथ यात्री नहीं बचे हैं। पहलगाम में मौजूद 670 तीर्थयात्रियों को वापस श्रीनगर लाया जा रहा है। आर्मी और पुलिस ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अमरनाथ यात्रियों के लिए एक अडवाइजरी जारी की थी। उन्होंने बताया था कि अमरनाथ यात्रा के मार्ग पर भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया था विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान से आतंकवादी अमरनाथ यात्रियों को निशाना बनाने की योजना बना रहे हैं। 

यात्रियों की भीड़ को देखते हुए डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल ऐविएशन (DGCA) ने देश की एयरलाइंस कंपनियों से श्रीनगर से अतिरिक्त उड़ान भरने के लिए कहा था। डीजीसीए के निर्दश के बाद काफी एयरलाइंस ने घोषणा की थी कि फ्लाइट का समय बदलने या उसे कैंसल कराने पर यात्रियों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

 

Write a comment